पांच लोगों ने राष्ट्र चेतना मिशन के माध्यम से बुलंदशहर से दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल जाकर किया रक्त दान

पांच लोगों ने राष्ट्र चेतना मिशन के माध्यम से बुलंदशहर से दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल जाकर किया रक्त दान


सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर के नगर के शिवपुरी क्षेत्र निवासी एक 18 युवक के किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी के लिए सामाजिक संस्था राष्ट्र चेतना मिशन के अध्यक्ष हेमन्त सिंह ने बेहद दुर्लभ ब्लड ग्रुप O नेगेटिव के तीन लोगों सहित कुल 5 लोगों को दिल्ली के सरिता विहार में स्थित अपोलो हॉस्पिटल ले जाकर रक्त दान कराया। उक्त युवक की किडनी पूरी तरह खराब हो जाने के कारण अब उसकी माँ की किडनी उसके शरीर में लगायी जा रही है। सोमवार को किडनी ट्रांसप्लांट की सर्जरी की जाएगी।

2बुलंदशहर में लकड़ी का व्यवसाय करने वाले देवासन अग्रवाल का इकलौता 18 वर्षीय पुत्र ऋषभ अग्रवाल विगत 2 वर्षों से किडनी के गम्भीर रोगों से पीड़ित है। अनेक जगह इलाज करवाने के बावजूद किडनी पूरी तरह खराब हो जाने पर डॉक्टरों की सलाह पर अब दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में ऋषभ की माता गीता अग्रवाल की किडनी ऋषभ के शरीर में ट्रांसप्लांट करने की सर्जरी करायी जा रही है।

माँ और पुत्र, दोनों की सर्जरी के लिए कुल 5 यूनिट ब्लड की आवश्यकता के लिए ऋषभ के पिता देवासन अग्रवाल ने सामाजिक संस्था राष्ट्र चेतना मिशन के अध्यक्ष हेमन्त सिंह से सम्पर्क किया और बेटे के बेहद दुर्लभ ब्लड ग्रुप O नेगेटिव के 3 डोनर दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल में रक्त दान के लिए कहीं उपलब्ध नहीं हो पाने की विवशता जतायी।

रविवार को राष्ट्र चेतना मिशन के अध्यक्ष हेमन्त सिंह ने तीन O नेगेटिव रक्तदाता पति-पत्नी अशोक कुमार शर्मा व अनीता शर्मा निवासी प्रेम नगर, शिवम चौधरी निवासी ग्राम भट्टा, जिला गौतम बुद्ध नगर सहित मोहल्ला साठा निवासी दो भाइयों गौरव अग्रवाल व सौरभ अग्रवाल, कुल 5 लोगों को दिल्ली ले जाकर सरिता विहार में स्थित अपोलो हॉस्पिटल में ऋषभ व उसकी माँ के ऑपरेशन हेतु रक्त दान कराया। साथ में संस्था के नगर संयोजक विकास सिंह तथा ऋषभ के पिता देवासन अग्रवाल भी रहे।

हेमन्त सिंह ने बताया कि विगत 2 वर्षों में कई बार ऋषभ के डायलिसिस प्रक्रिया व हीमोग्लोबिन कम होने पर भी उनकी टीम के रक्तदाताओं द्वारा O नेगेटिव रक्त की व्यवस्था करायी गयी है। आगे भी आवश्यकतानुसार पूरी सहायता की जाएगी। उन्होंने अन्य लोगों से भी जीवन रक्षा की इस मुहिम में जुड़ने की अपील की।

पिछले 2-3 वर्षों से विभिन्न आर्थिक, मानसिक व शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे ऋषभ के पिता देवासन अग्रवाल ने राष्ट्र चेतना मिशन द्वारा निरंतर सहयोग व सहायता मिलने के लिए भाव विह्वल होकर संस्था की टीम व सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया।