आयुर्वेद को सबसे पुराना उपचार विज्ञान माना जाता है:डॉ. चंचल शर्मा

भरत निषाद @नई दिल्ली:आयुर्वेद का अर्थ अनिवार्य रूप से जीवन का ज्ञान है। यह विज्ञान और स्वस्थ जीवन जीने की कला का सटीक संयोजन है। आयुर्वेद अपने व्यापक प्राकृतिक उपचार के तरीकों के लिए लोकप्रिय है जो बीमारियों पर काम करते हैं और मानव शरीर और दिमाग के सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। आयुर्वेद को विद्वानों द्वारा सबसे पुराना उपचार विज्ञान माना जाता है। संस्कृत में, आयुर्वेद का अर्थ है “जीवन का विज्ञान।” आयुर्वेदिक चिकित्सा की उत्पत्ति 5,000 साल से भी पहले भारत में हुई थी और इसे “मदर ऑफ ऑल हीलिंग” कहा जाता है। यह प्राचीन वैदिक संस्कृति से उपजा है और हजारों वर्षों तक मौखिक परंपरा में निपुण आचार्यों से उनके शिष्यों को पढ़ाया जाता था। आशा आयुर्वेदा की संचालक डॉ चंचल शर्मा के अनुसार आयुर्वेदिक चिकित्सा मुख्य रुप से बीमारी रोकथाम पर बहुत जोर देती है और जीवन में संतुलन, सही सोच, आहार, जीवन शैली और जड़ी-बूटियों के उपयोग पर ध्यान देकर स्वास्थ्य के रखरखाव को प्रोत्साहित करती है।

आयुर्वेद का ज्ञान व्यक्ति को यह समझने में सक्षम बनाता है कि अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य के अनुसार शरीर, मन और चेतना के इस संतुलन को कैसे बनाया जाए और इस संतुलन को बनाए रखने के लिए जीवनशैली में कैसे बदलाव किया जाए। आयुर्वेद में शरीर, मन और चेतना संतुलन बनाए रखने के लिए मिलकर काम करते हैं। उन्हें बस किसी के होने के विभिन्न पहलुओं के रूप में देखा जाता है। शरीर, मन और चेतना को संतुलित करने का तरीका सीखने के लिए वात, पित्त और कफ एक साथ कैसे काम करते हैं, इसकी समझ की आवश्यकता होती है। आयुर्वेदिक दर्शन के अनुसार संपूर्ण ब्रह्मांड पांच महान तत्वों- अंतरिक्ष, वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी की ऊर्जाओं की परस्पर क्रिया है। वात, पित्त और कफ इन पांच तत्वों के संयोजन और क्रमपरिवर्तन हैं जो पूरी सृष्टि में मौजूद पैटर्न के रूप में प्रकट होते हैं। भौतिक शरीर में, वात गति की सूक्ष्म ऊर्जा है, पित्त पाचन की ऊर्जा है, और कफ वह ऊर्जा है जो शरीर की संरचना बनाती है।
मनुष्य के शरीर में तीन प्रकार की ऊर्जाएं होती है – वात, पित्त, कफ।
वात सूक्ष्म ऊर्जा है – यह अंतरिक्ष (आकाश) और वायु से बनी है। यह सांस लेने, पलक झपकने, मांसपेशियों और ऊतक की गति, हृदय की धड़कन और कोशिका द्रव्य और कोशिका झिल्ली में सभी गतिविधियों को नियंत्रित करता है। संतुलन में, वात रचनात्मकता और लचीलेपन को बढ़ावा देता है। संतुलन से बाहर, वात भय और चिंता पैदा करता है।

वात प्रधान किस प्रकति के होते है ?वात प्रधान व्यक्ति तेज दिमाग, लचीलापन और रचनात्मकता से युक्त होता है। मानसिक रूप से, वे आमतौर पर अवधारणाओं को जल्दी समझ लेते हैं लेकिन फिर उन्हें उतनी ही जल्दी भूल जाते हैं। सतर्क, बेचैन और बहुत सक्रिय, वात लोग चलते हैं, बात करते हैं और तेजी से सोचते हैं, लेकिन आसानी से थक जाते हैं। उनमें अन्य प्रकारों की तुलना में कम इच्छाशक्ति, आत्मविश्वास, साहस और उतार-चढ़ाव के प्रति सहनशीलता होती है और वे अक्सर अस्थिर और निराधार महसूस करते हैं। असंतुलित होने पर, वात प्रकार भयभीत, घबराए हुए और चिंतित हो सकते हैं। बाहरी दुनिया में, वात प्रधान लोग जल्दी पैसा कमाते हैं और इसे जल्दी खर्च करते हैं। वे अच्छे योजनाकार नहीं हैं और परिणामस्वरूप उन्हें आर्थिक कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है

पित्त शरीर की पाचन प्रणाली का संचालन करता है – आग और पानी से बना है। यह पाचन, अवशोषण, आत्मसात, पोषण, metabolism और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। संतुलन में, पित्त समझ और बुद्धि को बढ़ावा देता है। असंतुलित पित्त क्रोध, घृणा और ईर्ष्या को जगाता है।पित्त प्रधान व्यक्तियों का स्वास्थ्य कैसा होता है ? पित्त प्रधान गठन वाले लोगों में एक मजबूत मेटाबोल्जिम, अच्छा पाचन और कडी भूख होती है। वे बहुत सारे भोजन और तरल पदार्थ पसंद करते हैं और गर्म मसाले और ठंडे पेय पसंद करते हैं। हालांकि, उनका संविधान मीठे, कड़वे और कसैले स्वाद से संतुलित है। पित्त लोगों की नींद अच्छी और मध्यम अवधि की होती है। वे बड़ी मात्रा में मूत्र और मल का उत्पादन करते हैं, जो पीले, मुलायम और भरपूर मात्रा में होते हैं। उन्हें आसानी से पसीना आता है और उनके हाथ और पैर गर्म रहते हैं। पित्त लोगों में धूप, गर्मी और कठिन शारीरिक परिश्रम के प्रति सहनशीलता कम होती है।

कफ वह ऊर्जा है जो शरीर की संरचना बनाती है – हड्डियों, मांसपेशियों को प्रदान करती है जो कोशिकाओं को एक साथ रखती है, जो पृथ्वी और पानी से बनती है। कफ शरीर के सभी अंगों और प्रणालियों के लिए पानी की आपूर्ति करता है। यह जोड़ों को चिकनाई देता है, त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और प्रतिरक्षा को बनाए रखता है। संतुलन में, कफ को प्रेम, शांति और क्षमा के रूप में व्यक्त किया जाता है। संतुलन से बाहर, यह मोह, लोभ और ईर्ष्या की ओर ले जाता है।कफ प्रधान व्यक्तियों का स्वास्थ्य कैसा होता है ? जिन व्यक्तियों के स्वास्थ्य में कफ प्रधान होता है उनको नींद गहरी और लंबी आती है। कफ प्रधान वाले मीठे, नमकीन और तैलीय खाद्य पदार्थों से आकर्षित होते हैं, लेकिन वह कड़वे, कसैले और तीखे स्वाद से सबसे अधिक संतुष्ठ होते हैं।मनोवैज्ञानिक रूप से, कफ प्रवृत्ति के लोग शांत, सहनशील और क्षमाशील होते हैं। हालांकि, वे सुस्त हो सकते हैं। जबकि वे समझने में धीमे हो सकते हैं, उनकी दीर्घकालिक स्मृति उत्कृष्ट है। जब कफ संतुलन से बाहर हो जाता है, तो कफ लालच, ईर्ष्या, मोह और अधिकार का अनुभव करता है। बाहरी दुनिया में, जमीनीपन, स्थिरता और लगाव की ओर कफ की प्रवृत्ति उन्हें पैसे कमाने और पकड़ने में मदद करती ह