कोरोना पीड़ितों के परिजन उपलब्ध ना होने पर राष्ट्र चेतना मिशन के कार्यकर्ता कर रहे विधिवत अन्तिम संस्कार

सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर। वर्तमान में कोरोना महामारी के संकट काल के दौरान किसी की कोविड से मृत्यु होने पर जहाँ परिवार और रिश्तेदार भी नहीं आ रहे हैं, ऐसे में सामाजिक संस्था राष्ट्र चेतना मिशन के सेवाभावी कार्यकर्ता पूर्ण सुरक्षा व सावधानी के साथ पीपीई किट पहनकर कोरोना पीड़ितों का विधिवत अन्तिम संस्कार कर रहे हैं।

इसी श्रृंखला में आज बुलंदशहर के मोती बाग- डिप्टी गंज क्षेत्र के निवासी दिनेश चन्द्र गोविल की आज सुबह 80 वर्ष की आयु में कोविड से जूझते हुए मृत्यु हो गयी थी। परिवार में 3 बेटियाँ हैं, एक अहमदाबाद, दूसरी लखनऊ और तीसरी तलाकशुदा बेटी उनके साथ घर पर देखभाल करती थीं। ज्यादा दूरी के कारण बेटियों का आना सम्भव नहीं हो पाया और आसपास व शहर के सभी रिश्तेदारों को सूचना के बावजूद जब कोई नहीं पहुँचा तो दिनेश चन्द्र गोविल की बेटी पूजा गोविल ने कोरोना काल मे विभिन्न सेवा कार्यों में लगे राष्ट्र चेतना मिशन संस्था के अध्यक्ष हेमन्त सिंह से सम्पर्क कर अपनी समस्या व्यक्त की।

कुछ देर बाद ही हेमन्त सिंह अपनी संस्था के साथियों के साथ उनके घर पहुँचे। परिवार के परिचित व भाजपा के मंडल अध्यक्ष गौरव मित्तल भी पहुंचे और एम्बुलेंस को बुलवाया गया। सभी ने पीपीई किट, मास्क, फेस शील्ड, दस्ताने आदि पहनकर पूर्ण सुरक्षा व सावधानी के साथ घर के अंदर जाकर श्री गोविल के शव को घर से बाहर निकाला और एम्बुलेंस में रखवाकर भूतेश्वर श्मशान घाट पहुँचे।

राष्ट्र चेतना मिशन की टीम ने श्मशान घाट पर उनकी बेटी पूजा गोविल की मौजूदगी में विधिवत मंत्रोच्चार के साथ अन्तिम संस्कार कराया। बाकी दोनों बेटियों व दूसरे शहरों के अन्य परिजनों को वीडियो कॉल पर सम्मिलित कर अन्तिम संस्कार में सम्मिलित कराया गया।

इस परिवार को पिछले 10 दिनों से सुबह-शाम का भोजन भी संस्था के द्वारा ही पहुंचाया जा रहा था।इससे पूर्व भी संस्था द्वारा नगर में 4 कोरोना पीड़ितों के अंतिम संस्कार किया जा चुका है। इस दुःखद किन्तु, महान पुण्य कार्य में राष्ट्र चेतना मिशन के अध्यक्ष हेमन्त सिंह, सचिव सवदेश चौधरी, कोषाध्यक्ष उमेश कुमार, नगर संयोजक विकास सिंह, विशाल गिरी, सचिन चौधरी, आशू पाल, प्रशान्त सक्सेना, रवि पाल सम्मिलित रहे।