जिले भर में जन्माष्टमी की मची धूम

सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलन्दशहर। जनपद में जगह-जगह जन्माष्टमी की धूम घर घर में पूरी श्रद्धा के साथ देखी गयी। देश भर में मनाया जा रहा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व। घरो में लोगों के द्वारा सजाई जा रही राधा कृष्ण की झाकियां। कान्हा के दीदार को भक्तों द्वारा किये जा रहे भव्य स्वागत के इंतजाम। जगह-जगह घरों में पूरे हर्षोल्लास के साथ तैयारियां की जा रही हैं।

लोग कृष्ण जन्म के दर्शन पाने के लिए व्याकुल नजर आ रहे हैं। श्रीकृष्ण जन्म का इंतजार करना बहुत ही आकर्षक बना हुआ है। कृष्ण जन्म के इंतज़ार से तात्पर्य चंद्रमा के निकलने से है। कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर चंद्रमा आधी रात को पूर्व दिशा में उदय होते हैं और भक्तजन अपने उपवास का तर्पण चंद्रमा को अर्घ्य देकर, कृष्ण भगवान को स्नानादि करा व भोग लगाकर करते हैं। धूमधाम से मनी कृष्ण जन्माष्टमी कोई बनी राधा तो कोई बना कृष्णा पूरे भारतवर्ष में श्री कृष्ण जन्माष्टमी बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

सभी मंदिरों को बहुत ही खूबसूरती के साथ सजाया गया । कोरोना महामारी के चलते मंदिरों में कोविड-19 प्रोटोकोल के तहत मास्क एवं सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखा गया। इस अवसर पर लोगों ने व्रत रखते हुए भजन कीर्तन के साथ अपने इष्ट के प्रति अपने श्रद्धा भाव को व्यक्त किया। साथ ही श्रद्धालुओं ने अपने घरों पर भी सुंदर-सुंदर झांकी तथा कृष्ण जी के बाल स्वरूप को पालने में झूला कर इस दिन को बहुत ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया।

इस अवसर पर कहीं लगा छप्पन भोग तो कहीं बने लज़ीज़ पकवान ।बहुत से परिवारों ने अपने घर के नन्हे-मुन्ने बच्चों को श्री कृष्ण एवं राधा के स्वरूप में भी सजाया । शहर के समाजसेवी दंपत्ति डॉ मनमोहन एवं प्रियंका रोहिला ने अपने जुड़वा बच्चे यथार्थ एवं यति को राधा एवं कृष्ण के स्वरूप में तैयार किया , जो कि बहुत ही आकर्षक लग रहे थे।

इस तरह के त्यौहार को मनाने का उद्देश्य अपने परंपराओं को बच्चों के साथ साझा कराना होता है ,जिससे कि बच्चे हमारी संस्कृति की महानता को समझ सकें। इस तरह के कार्यक्रम से कहीं ना कहीं बच्चों के अंदर संस्कार की भावना उत्पन्न होती है जिससे आगे चलकर वह आदर्श नागरिक बन सकते हैं।

राधा कृष्णा मंदिर दाउदपुर पर बहुत अच्छे से कृष्ण जन्माष्टमी का प्रोग्राम समस्त ग्रामवासियों ने मिल कर मनाया ओर मंदिर की कमेटी का सभी ने बहुत अच्छे से सहयोग किया।

कमेटी के अध्यक्ष अनिल सोलंकी ने बताया कि हर वर्ष मंदिर पर सभी त्योहारो को हर्ष उलास के साथ मनाया जाता है।