पहले दिन 700 से ज्यादा परिवारों की हुई स्क्रीनिंग

IN8@फिरोजपुर झिरका… मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देश पर नूंह जिला प्रशासन गांव गांव तक एक एक घर की स्क्रीनिंग के लिए टीमें उतार दी हैं। पहले ही दिन इन टीमों ने जिले के 700 से ज्यादा परिवारों की स्क्रीनिंग की।
जिला उपायुक्त धीरेंद्र खड़खटा ने बताया कि नूंह जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महावीर प्रसाद की अगुवाई में 100 टीमें पूरे जिले में बनाई गई हैं । इनमें 50 टीमें फिल्ड टीमें होंगी जबकि 50 टीमें हेड क्वाटर टीम कहलाएंगी। फिल्ड टीमों का काम हर घर पर जाकर एक-एक व्यक्ति की स्क्रीनिंग करना है और जिस भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण मिलते हैं उनको हेड क्वार्टर टीम के पास भेजा जाएगा । फिल्ड की टीम में एक आशा वर्कर, एक आंगनवाड़ी वर्कर ,एक पंच या सरपंच और एक बीएलओ तैनात किया गया है जिससे हर घर को चिन्हित कर उसके स्क्रीनिंग की जा सके। तो वहीं पर हेड क्वार्टर टीम में एक एमपीएचडब्लयु, एक एएनएम और एक डाटा एंट्री ऑपरेटर रहेगा । जिनका काम फिल्ड की टीम द्वारा चिन्हित लोगो का हेल्थ चेकअप करना होगा। इसके अलावा कर जरूरत पड़ती है तो गांव में ही सीमित लोगों का कोरोना टेस्ट भी किया जाएगा।

ये सभी टेस्ट ग्राम स्तर पर ही रैपिड टेस्ट किट से किए जाएंगे। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महाबीर प्रसाद ने बताया कि ये टीमें हर गांव के हर घर की स्क्रीनिंग को सुनिश्चित करेंगी। जिससे ग्राम स्तर तक जो कोरोना फैल रहा है और उसके संक्रमण को रोका जा सके। अगर किसी व्यक्ति में लक्षण दिखाई देते हैं तो वक्त पर ही उसको सही इलाज मिल सके। तो वहीं जिला उपायुक्त ने बताया कि एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सभी जिला उपायुक्तों को यह निर्देश दिए थे कि गांव-गांव तक स्क्रीनिंग की जाए इसके तहत ही पहले ही दिन जिला प्रशासन ने टीमें बनाकर गांव स्तर तक भेजी गई हैं और जल्द ही पूरा किया जाता है।