जून-जुलाई की पेंशन की बढ़ी दरों के अनुसार भुगतान करने की मांग की

IN8@ नई दिल्ली। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दिल्ली सरकार से दिल्ली के सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन लाभार्थियों को जून-जुलाई की पेंशन की बढ़ी दरों के अनुसार भुगतान करने की मांग की है।गुप्ता ने कहा कि दिल्ली में दो माह से सामाजिक सुरक्षा पेंशन न मिलने से लाखों बुजुर्ग, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन धारक अत्याधिक कठिनाई के दौर से गुजर रहे हैं।

गुप्ता ने कहा कि स्मरणीय है की मार्च 2020 में दिल्ली सरकार ने कोविड लॉक डाउन की स्थिति के चलते दिल्ली के सभी समाजिक सुरक्षा पेंशन धारकों को दुगनी पेंशन देने की घोषणा की थी। मार्च-अप्रैल में तो बढ़ी पेंशन का भुगतान हुआ और जून के अंतिम सप्ताह में मई 2020 की पेंशन बांटी गई।

अब दो माह जून-जुलाई से पेंशन धारक पेंशन के बिना बेहद आर्थिक कठिनाई में हैं। समाज कल्याण विभाग के अनुसार दिल्ली सरकार ने केवल एक माह की बढ़ी पेंशन देने की घोषणा की थी और अप्रैल-मई में एक माह की अग्रिम पेंशन दी गई थी। अब जून-जुलाई की पेंशन न देकर अग्रिम दी गई पेंशन को समायोजित किया जायेगा।

गुप्ता ने कहा कि हम इस समायोजन प्रक्रिया का विरोध करते हैं। लाखों गरीब परिवारों की लॉक डाउन के पश्चात आमदनी बेहद घट गई है और यह बढ़ी पेंशन ही उनका बहुत बड़ा सहारा है। वृद्ध, दिव्यांग एवं विधवा महिलाओं की पेंशन को रोककर दिल्ली सरकार अपनी संवेदनहीनता का परिचय दे रही है। गुप्ता ने कहा कि जिस तरह केन्द्र सरकार ने गरीब कल्याण के लिए नवंबर 2020 तक मुफ्त राशन की घोषणा की है उसी तरह दिल्ली सरकार को सभी पेंशन के लाभार्थियों के हितों का ध्यान रखते हुए नवंबर 2020 तक बढ़ी दरों की समाजिक पेंशन का भुगतान करने का प्रावधान करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 के बीच में कुछ दिनों के लिए वृद्धावस्था पेंशन फॉर्म भरने के लिए पोर्टल खोला गया था जिस पर वृद्धावस्था पेंशन के फॉर्म भरे गए थे, लेकिन अभी तक उनके पेंशन की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हो पाई है। वृद्धों, दिव्यांगों एवं विधावाओं को मिलने वाली पेंशन राशि वितरण की अनियमित, अनिश्चित व अपारदर्शी प्रक्रिया के कारण इस योजना के हजारों लाभार्थियों के खाते में इस संकट के समय में भी पेंशन राशि नहीं भेजी गई है।

यह भी चिंता का विषय है।  गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार समाजिक सुरक्षा पेंशन पा रहे गरीबों, विधवाओं एवं दिव्यांगों से उनका हक न छीने और जल्द से जल्द उनके उन्हे जून-जुलाई की पेंशन का भुगतान करें। साथ ही 2019-20 में भरे गए वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पेंशन फॉर्म आदि पर तुरंत कार्रवाई कर सभी की पेंशन इस कठिन दौर में अति शीघ्र प्रारंभ की जाए। जो वृद्ध, दिव्यांग, विधवा पेंशन के फॉर्म भरना चाहते हैं उनके लिए तुरंत पेंशन का पोर्टल शुरू किया जाए।