सत्येंद्र जैन बोले- कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू

IN8@ नई दिल्ली: दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों और कम्युनिटी स्प्रेड की तमाम उठती आशंकाओं पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बड़ा बयान दिया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एम्स डायरेक्टर ने दिल्ली में कोरोना वायरस के कम्युनिटी स्प्रेड को मान लिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र ही इसका ऐलान कर सकता है। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज यानी 9 जून को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक बुलाई है। इस बैठक में अगर कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात सामने आती है तो दिल्ली सरकार कोरोना वायरस को रोकने और इलाज की रणनीति में बदलाव करेगी।

क्या होता है कम्युनिटी स्प्रेड: कम्युनिटी स्प्रेड  या सामुदायिक प्रसार होने पर ये बड़े क्षेत्र में लोगों को प्रभावित करती है। सामुदायिक संचरण तब होता है, जब कोई रोगी किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आता है या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में नहीं आता है, जिसने प्रभावित देश का दौरा नहीं किया है, उसका टेस्ट पॉजिटिव आता है। इस स्तर पर, टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए लोगों में यह पता करना मुश्किल होता है कि उन्हें वायरस कहां से मिला।

दिल्ली बन जाएगा पहला राज्य: इटली और स्पेन जैसे देशों में सामुदायिक प्रसार काफी पहले ही हो गया था और इसके गंभीर परिणाम भी सामने आए थे। केंद्र के ऐलान के बाद दिल्ली भारत का पहला राज्य बन जाएगा जिसमें कोरोना का सामुदायिर प्रसार हुआ।