कलैक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी ने विकास प्राथमिक कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की

सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर आज कलेक्ट्रेट के सभागार में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आहुत की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की प्रगति की विभागवार विस्तृत रूप से समीक्षा की गई। बैठक में स्थानीय स्तर पर सरकारी विभागों के विद्युत बकाए की स्थिति की समीक्षा करते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि संबंधित विभागों से समन्वय करते हुए प्राप्त धनराशि के अनुसार विद्युत बिल जमा कराये जाये।

साथ ही संबंधित विभागों को भी निर्देशित किया गया कि प्राप्त बजट का भुगतान करने के उपरान्त यदि विद्युत बिल की धनराशि शेष रह जाती है तो उसकी मांग करते हुए बजट प्राप्त कर भुगतान सुनिश्चित कराया जाये। सिंचाई विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए टेल तक पानी पहुंचाये जाने के लिए रजबाहों/नहरां की सिल्ट सफाई का कार्य समय से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही सिल्ट सफाई से निकलने वाले बालू की नियमानुसार नीलामी भी करायी जाये।

जिला पंचायत राज विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों में कराये जा रहे सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवनों सहित अन्य कार्याे की प्रगति की समीक्षा करते हुए डीपीआरओ को निर्देशित किया गया कि अवशेष निर्माण कार्याे को शीघ्रता से पूर्ण कराया जाए। जिन पंचायत भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है उनका उपयोग करते हुए सामुदायिक गतिविधियों को प्रारंभ कराकर लोगों को लाभान्वित कराया जाए।

बैठक में निवेश मित्र पोर्टल एवं झटपट पोर्टल पर प्राप्त हुए प्रकरणों का समय से निस्तारण किये जाने की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का निस्तारण समयबद्ध रूप से किया जाए। यदि पोर्टल पर प्राप्त होने वाले प्रकरणों का निस्तारण समय से नहीं किया जाता है तो सम्बंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में स्वास्थ्य विभाग के कार्याे की प्रगति की समीक्षा करते हुए सीएमओ को निर्देशित किया गया कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शत प्रतिशत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाकर कार्डधारकों को स्वास्थ्य उपचार लाभ दिलाया जाए।

आयुष्मान पखवाड़े में छूटे हुए पात्र लाभार्थियों के तेजी से गोल्डन कार्ड बनवाये जायें। सीएमओ को निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन गोल्डन कार्ड बनाये जाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए शीघ्रता से शत प्रतिशत लोगों के गोल्डन कार्ड बनवाये। स्वास्थ्य विभाग की जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, ब्लड बैंक, डायलिसिस, परिवार नियोजन, दवाओं की उपलब्धता, टीकाकरण, मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम, योजनाओं में लाभार्थियों के भुगतान की स्थिति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिये गये।

12 वर्ष से 14 वर्ष आयु वर्ग के युवक-युवतियों के कोविड वैक्सीनेशन कराये जाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए शत प्रतिशत का कोविड वैक्सीनेशन कराये जाने के निर्देश दिये। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के निर्माण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन स्थानों पर भूमि की उपलब्धता नहीं हुई हैं वहां पर शीघ्रता से भूमि का चिन्हांकन करते हुए सेंटर बनाये जाने की कार्रवाई की जाये। इसके साथ ही जहां पर हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है उनमें स्टाफ की तैनाती करते हुए क्रियाशील किया जाये।

बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि योजना में लाभार्थियों के खातों की ई-केवाईसी करायी जाये। इसके साथ ही ई-केवाईसी कार्य में कृषि विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को लक्ष्य निर्धारित करते हुए शीघ्रता से ई-केवाईसी करायी जाये। उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया गया कि प्रतिदिन ई-केवाईसी किये जाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए रिपोर्टिंग करें।

योजना में प्राप्त नए आवेदन पत्रों की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि समय से आवेदन पत्रों का निस्तारण किया जाये। किसान सम्मान निधि योजना में अपात्र पाए गए लाभार्थियों से वसूली किये जाने की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि सभी अपात्रों को 02 दिवस के अन्दर पुनः नोटिस जारी कर तामिल/नोटिस चस्पा किया जाना सुनिश्चित कराते हुए 15 दिवस में अपात्र लाभार्थियों से शत प्रतिशत वसूली सुनिश्चित की जाये। फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि प्राप्त दावों का निस्तारण समयबद्धता से कराते हुए भुगतान कराया जाये।

उप निदेशक कृषि को यह भी निर्देशित किया गया कि जनपद में क्रॉप कटिंग को दिखवा लिया जाये कि वांछित स्थलों पर क्रॉप कटिंग की कार्रवाई सुनिश्चित हो गई है अथवा नहीं। साथ ही यह भी दिलवा लिया जायें कि जिन क्षेत्रों में फसल मानक से कम उत्पादित होना पाया गया है वहां मुआवजा देने हेतु समय से मांग किये जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। निराश्रित गौवंश को संरक्षित करने हेतु गौशालाओं में की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि गौशालाओं में भूसा, चारा, पानी आदि आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराया जाये।

गौशालाओं का भृमण करते हुए जिन गौशालाओं में मानक से अधिक गौवंश संरक्षित हैं उन्हें अन्यत्र गौशालाओं में भिजवाया जाये। इसके साथ ही सभी गौवंशों की ईयर टैगिंग सुनिश्चित की जाये। सहभागिता योजना के अन्तर्गत सुपुर्दगी में दिये गये गौवंशों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया गया कि शासन से प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप गौवंशों को सुपुर्दगी में दिये जाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। ग्राम भौखेड़ा में क्रिटीकल गेप मद से बनाई गई गौशाला के संबंध में पशु पालन विभाग को निर्देशित किया गया कि गौशाला में विद्युत कनेक्शन लिये जाने की कार्रवाई करते हुए गौशाला संचालित कराये।

अनूपशहर में बने एसटीपी प्लान्ट से पानी गंगा नदी में सीधे प्रवाहित होने की शिकायतें प्राप्त होने के संबंध में जल निगम के अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि समस्या का निराकरण कराकर अवगत करायें। वन विभाग को निर्देशित किया गया कि वन्य जीव संरक्षण हेतु किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर बिना किसी विलंब के रेस्क्यू ऑपरेशन सुनिश्चित कराया जाये।

सेतु निगम को निर्देशित किया गया कि वर्तमान में जो भी सेतु उनके द्वारा निर्माणाधीन हैं उनके कार्यो की साप्ताहिक प्रगति से अवगत कराये। नदी पर बन रहे सेतुओं के सम्पर्क मार्ग के निर्माण हेतु भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई भी सर्वोच्च प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अनिवार्य रूप से प्रत्येक कार्य दिवस में प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक कार्यालय में उपस्थित रहकर जनसुनवाई करें।

जनसुनवाई या पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किये जाने के बारे में संबंधित शिकायतकर्त्ता से दूरभाष पर सम्पर्क करते हुए फीडबैक भी लिया जाये। साथ ही कार्यालय में सप्ताह में एक दिवस विशेष सफाई अभियान चलाकर साफ-सफाई की जाये। अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया गया कि कोई भी अधिकारी पूर्व से अवकाश स्वीकृत करायें मुख्यालय से बाहर नहीं जायेगा।

इस प्रकार की स्थिति पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध वेतन कटौती की कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। बैठक में श्रम, पशुधन, ग्राम्य विकास, अल्पसंख्यक कल्याण, महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार, वन, गन्ना, डूडा, खादी एवं ग्रामोद्योग, सहकारिता आदि विभागों में संचालित विकास कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए लक्ष्यों के सापेक्ष प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये। बैठक में सीडीओ श्री अभिषेक पाण्डेय, सीएमओ डॉ0 विनय कुमार सिंह, डीएफओ श्रीमती विनीता सिंह, डीडीओ, डीपीआरओ सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।