कांवड़ यात्रा को लेकर आबकारी विभाग सजग, खुले में शराब के पैग लड़ाने वालों के खिलाफ सड़कों पर उतरी टीम

गौतमबुद्ध नगर। कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस के साथ-साथ आबकारी विभाग भी कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली शराब की दुकानों पर पहले ही पर्दों से पूरी तरह कवर कर दिया गया है। साथ ही इसकी निगरानी भी की जा रही है। इसी के साथ सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन करने वाले और बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों को भी सबक सिखाया जा रहा है। साथ ही लोगों को भी जागरूक करते हुए बताया जा रहा है कि दुकान से शराब खरीदने के बाद इसका सेवन घर जाकर ही करें। इस तरह से आप खुद के साथ दुसरों को भी सुरक्षित रख सकते है। क्योंकि शराब पीकर वाहन चलाने के दौरान सबसे अधिक हादसे होते है। इस तरह के हादसों से आप खुद के साथ दुसरों के जीवन को भी खतरे में डालते है। साथ ही शराब की दुकान के आसपास खुली दुकानों की चेकिंग करते हुए हिदायत दी गई कि बिना लाइसेंस के शराब पिलाने पर जेल की हवा खानी पड़ेगी और सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन करने वालों को भी बिल्कुल बख्शा नहीं जाएगा।

अगर कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन करते हुए पकड़ा गया तो यह ध्यान रखें कि उसे जमानत थाने से तो नहीं मिलेगी। उस पर जुर्माना लगाते हुए जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी। आबकारी अधिकारी ने अपनी नई कार्रवाई को धार देते हुए रात्रि अभियान की शुरुआत कर दी है। रात्रि अभियान के तहत सभी आबकारी निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में शराब की दुकानों के आसपास चेकिंग तो करेंगे। साथ ही सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने और बिना लाइसेंस के पिलाने वाले दोनों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। यह अभियान एक या दो दिन का नहीं रहेगा। बल्कि यह अभियान अन्य अभियान की तरह लगातार चलता रहेगा। इसलिए अगर कोई भी सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने की सोच रहा है तो जरा संभल कर ऐसा न हो कि शराब का एक पैग आपको जेल की हवा खिला दें।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में अवैध शराब की बिक्री एवं परिवहन पर रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग द्वारा विशेष प्रवर्तन एवं श्रावण माह में होने वाली कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। चेकिंग अभियान के दौरान शराब की दुकानों की चेकिंग के साथ-साथ दुकान के आसपास खुली दुकानें एवं सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन करने वाले और बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पहली बार पकड़े जाने पर हिदायत देकर छोड़ दिया जा रहा है। मगर दूसरी बार मिलने पर सीधा जेल भेजने की कार्रवाई की जा रही है। गुरुवार को आबकारी निरीक्षक-3 डॉ. शिखा ठाकुर एवं थाना फेज-2 सहायक पुलिस आयुक्त प्रथम की संयुक्त टीम द्वारा नया गांव, एनएसईजेड एवं याकूबपुर के विभिन्न संदिग्ध स्थलों की चेकिंग की गई।

साथ ही सभी लोगों को अवैध रूप से शराब की बिक्री एवं सार्वजनिक स्थानों पर मदिरापान न करने के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही चेतावनी भी दी गई कि सार्वजनिक स्थान पर अगर दोबारा कोई भी व्यक्ति शराब का सेवन करते हुए और बिना लाइसेंस के दुकानदार द्वारा शराब पिलाते हुए पकड़ा गया तो संबंधित के खिलाफ जेल भेजने की कार्रवाई होगी। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया टीम द्वारा लाइसेंसी शराब की दुकानों पर गुप्त टेस्ट परचेजिंग कराई गई। साथ ही विक्रेताओं को भी सख्त निर्देश दिए गए कि दुकान के आसपास किसी भी व्यक्ति को शराब न पिलाए, नहीं तो संबंधित के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। पॉश मशीन से स्कैन के बाद ही शराब की बिक्री की जाए और अधिक से अधिक ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा दें। साथ ही किसी भी ग्राहक से शराब पर ओवर रेटिंग बर्दाश्त नहीं होगी। नियमानुसार शराब की बिक्री करें।