क्यूआर कोड स्कैन कर 77 लाख ठगने वाला गिरफ्तार

नई दिल्ली। राजस्थान में बैठकर दिल्ली के लोगों से 77 लाख की साइबर ठगी करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से दो स्मार्ट फोन, दो कार्ड स्वाइप मशीन, एक रबर स्टैंप, पांच चेकबुक, तीन डेबिट कार्ड और 2.3 लाख रुपये बरामद किये गए हैं। आरोपी असफ खान राजस्थान में ई-मित्र केंद्र पर काम करता है और वहीं का रहने वाला है।

पुलिस उपायुक्त राजेन्द्र प्रसाद मीणा ने बताया कि 24 अप्रैल 2020 को तेजेन्द्र चतुर्वेदी ने बीस हजार रुपये की साइबर ठगी की शिकायत दर्ज कराई थी। पीड़ित ने बताया कि आरोपी ने उसे उसकी पत्नी के रिश्तेदार बताकर फोन किया। इस दौरान युवक ने एक क्यूआर कोड पीड़ित के फोन पर भेजा, जिसे स्कैन करते ही पीड़ित के खाते से 20 हजार रुपये निकल गए। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस को जानकारी मिली कि कॉल किया गया नंबर राजस्थान में सक्रिय है। जांच और सीडीआर निरीक्षण के बाद टीम को बैंक खाते तक पहुंचने में सफलता मिली। बैंक खाता अलवर जिले में रहने वाले हसन मोहम्मद के नाम पर था, जिससे पीओएस मशीन से असफ खान द्वारा नियमित तौर पर रकम निकाली जाती थी।

साइबर सेल के इंस्पेक्टर संदीप पंवार, एसआई गौरव की टीम ने ने राजस्थान से असफ को गिरफ्तार किया। आरोपी ने बताया कि वह राजस्थान सरकार की ई-मित्र योजना के तहत काम करता है, जोकि लोगों को इंटरनेट संबंधी मदद और खातों में रुपये ट्रांसफर का काम करता है। आरोपी के खाते से जून 2020 से लेकर अक्तूबर 2020 के बीच 77 लाख रुपये से अधिक का लेनदेन हुआ है।