खड़गे का आरोप- केन्द्र सरकार रेल सुरक्षा की कर रही अनदेखी

नई दिल्ली,। कांग्रेस ने ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना के दो दिन बाद इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर रेलवे सुरक्षा की अनदेखी करने का आरोप लगाया है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आए दिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने में व्यस्त रहते हैं और उनका रेलवे सुरक्षा पर कोई ध्यान नहीं है। रेलवे में ऊपर से लेकर नीचे तक सबकी जवाबदेही तय करनी जरूरी है। इसी से भविष्य में इस तरह के हादसे रुकेंगे और पीड़ितों को न्याय मिलेगा।

खड़गे ने कहा कि यह आजाद भारत का सबसे बड़ा और दर्दनाक रेल हादसा है। मोदी सरकार ‘पीआर’ पर ज्यादा ध्यान दे रही है। उन्होंने पूछा कि रेलवे में 3 लाख से अधिक पद खाली हैं और उन्हें अभी तक क्यों नहीं भरा गया। खड़गे ने रेलवे बोर्ड की मानव संसाधन की कमी को स्वीकारने और सिग्नल व्यवस्था को लेकर पूछा कि रेल मंत्रालय ने इन पर अमल क्यों नहीं किया। इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष ने संसदीय समिति की रिपोर्ट और नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट का हवाला देते हुए भी आरोप लगाया कि कई खामियों को समय रहते दूर नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि रेलवे सुरक्षा आयोग केवल 8 से 10 प्रतिशत हादसों की ही जांच क्यों करता है। 2017-18 से 2020-21 के बीच 10 में से लगभग 7 रेल दुर्घटनाएं रेलगाड़ी के पटरी से उतरने की वजह से हुई। रेलवे राष्ट्रीय रेल सुरक्षा कोष की फंडिंग में 79 प्रतिशत की कमी क्यों की गई है। उन्होंने कहा कि भारत के रिसर्च डिजाइन और स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन की ओर से विकसित प्रणाली को मोदी सरकार ने ‘कवच’ नाम दिया है, लेकिन इसे अभी तक केवल 4 प्रतिशत रूटों पर ही क्यों लगाया गया है।