गुरुग्राम में शिक्षामंत्री ने किया ध्वजारोहण

IN8@गुरुग्राम, …. गुरूग्राम में 72वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रदेश के शिक्षा तथा वनमंत्री कंवर पाल मुख्य अतिथि थे। स्कूलों के बच्चों के जोश के आगे कोरोना संक्रमण का भय गौण नजर आया और गणतंत्र दिवस का जज्बा भारी पड़ा। गुरूग्राम के सैक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में शिक्षा तथा वनमंत्री ने वन विभाग की एक नई योजना की शुरूआत भी की जिसके अंतर्गत पौधारोपण, जल संरक्षण तथा पर्यावरण विषय पर रागनी, गीत, कविता या नाटक प्रस्तुत करने वाले बच्चों को सरकार पुरस्कृत करेगी। वनमंत्री कंवर पाल ने आज के कार्यक्रम में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकमपुरा की छात्राओं द्वारा पौधारोपण तथा जल संरक्षण विषय पर प्रस्तुत की गई रागनी से प्रसन्न होकर उन छात्राओं के लिए 51हजार रूपए की राशि के ईनाम की घोषणा करके प्रदेश में वन विभाग की नई स्कीम की विधिवत् शुरूआत की।

इस रागनी के बोल थे ‘हरियाणा के लोगो सुन लो एक अभियान चलाणा सै, जल ही आधार जीणे का इसनै सबनै बचाणा सै‘। देश के स्वतंत्रता सेनानियों तथा शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद दिए गए अपने संदेश में शिक्षा तथा वनमंत्री कंवर पाल ने राज्य व केन्द्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से ईज ऑफ लिविंग की दिशा में काम कर रही है। इस वर्ष को सुशासन परिणाम वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में वर्तमान राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए बताया कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 67 नए कॉलेज खोले गए हैं जिनमें से 42 कॉलेज केवल लड़कियों के लिए हैं। यही नहीं, प्रदेश में 11 नए कॉलेज खोलने की घोषणा भी पिछले रक्षाबंधन पर की गई।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 15 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज होगा और शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए बड़े पैमाने पर संस्कृति मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं। कंवर पाल ने यह भी कहा कि पैसे के अभाव में प्रतिभा दबी ना रहे इसलिए सरकार ने होनहार विद्यार्थियों को सरकारी खर्च पर कोचिंग दिलाने का बीड़ा उठाया है। विशेष रूप से सरकारी स्कूलों के होनहार विद्यार्थियों के लिए सुपर-100 कार्यक्रम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली की तर्ज पर गुरूग्राम जिला की आईटीआई ऊंचा माजरा के भवन में जापान-भारत विनिर्माण संस्थान स्थापित करने के लिए मारूति सुजुकि इंडिया लिमिटिड के साथ समझौता किया गया है। इस अवसर पर गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, विधायक सुधीर सिंगला, सत्यप्रकाश जरावता, संजय सिंह, सांसद सुखबीर जोनापुरिया, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, पुलिस आयुक्त के के राव, उपायुक्त डा. यश गर्ग, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जितेंद्र यादव भी अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ उपस्थित थे।