गुरु पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर डिबाई के राजघाट गंगा घाट पर सुबह से ही पहुंच रहे भक्त इस दिन दान पुण्य का विशेष महत्व आज गुरु पूर्णिमा का पर्व है।
इस दिन गई गुरु पूजा का फल कई गुना मिलता है। इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है पौराणिक स्थली कहे जाने वाले डिबाई में गुरु पूर्णिमा पर्व पर गंगा स्नान करने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

यहां पर जनपद व गैर जनपद से आने वाले श्रद्धालुओं का ताता लगा रहा है।महाभारत कालीन कर्णवास गंगा में आज ब्रह्म मुहूर्त से ही घंटे घरवालों की ध्वनी आ रही है इसी बीच बाजार देवत्रय घाट पर हर हर गंगे की जय घोष के साथ उसी बीच बाजार राजघाट घंटाघर बराबर बांके बिहारी घाट लोकमन घाट आरती स्थल पर भी जय कारों के साथ गंगा स्नान का सिलसिला शुरू हो गया सुबह से ही भक्तों घाटों पर पहुंच रहे हैं बाजारों में श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई।


इसके बाद गंगा स्नानार्थियों ने प्रसिद्ध वेदांत मंदिर हनुमान मंदिर सहित आसपास के देवी युवा काली राजा मंदिर की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया दान कर मिलता है लाभ गंगा स्नान के बाद परिवार सहित आए श्रद्धालुओं ने पुरोहितों से हवन यगोपवित आदि संस्कार कराएं इसके बाद हनुमान जी के दरबार सहित मां कल्याणी देवी भगवान भूतेश्वर नाथ मंदिर में दर्शन किए गरीबों को दान देकर भोजन कराया।


गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की विशेष भी रही है मान्यता है कि गुरु पूर्णिमा पर्व पर पवित्र नदियों में स्नान कर ब्राह्मण एवं गरीबों को भोजन कराने से दान पुण्य मिलता है साथ ही मनुष्य के समस्त पापों का नाश हो जाता है श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होने से चलते पुलिस प्रशासन की सुरक्षा व्यवस्था इंतजाम रहे।