घर-घर सर्वेक्षण में लापरवाही पर चिकित्सक की डिग्री होगी निरस्त


सुरेन्द्र भाटी@ बुलन्दशहर : जनपद बुलन्दशहर में कोरोना संक्रमण से हुई मौत की वास्तविकता को जांचने के उद्देश्य से बुलन्दशहर नगर के मौहल्ला देवीपुरा (ट्रांसफार्मर वाली गली) निवासी जगदीश उम्र0 60 वर्ष की दिनांक 22 जुलाई को कोरोना संक्रमण से मृत्यु मेरठ मेडिकल काॅलिज में होने पर आज जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने औचक रूप से स्थलीय निरीक्षण करते हुए उनके परिवार के सदस्यों से जानकारी हासिल की। परिवार के सदस्यों सोनिया, रोनित द्वारा बताया गया कि लगभग दो सप्ताह पूर्व बुखार आने के उपरान्त सही हो गये थे।

दिनांक 21 जुलाई को फिर से बुखार, सर्दी, खांसी आने पर इन्हें जिला अस्पताल में ले जाया गया जहां पर इनका कोरोना टेस्ट कराया गया। कोरोना पाॅजिटिव पाये जाने पर जगदीश को कोविड अस्पताल वीआईआईटी में उपचार हेतु ले जाया गया। तबियत ज्यादा खराब होने पर उन्हें मेरठ एलएलआरएम कोविड अस्पताल में रेफर किया गया जहां पर इनकी 22-07-2020 को मृत्यु हो गई। परिवार के सदस्यों से स्वास्थ्य विभाग की टीम के सम्बन्ध में जानकारी करने पर अवगत कराया कि लगभग डेढ माह पूर्व थर्मल स्कैनिंग से परीक्षण किया गया।

विशेष सर्विलांस अभियान (2 जुलाई से 12 जुलाई) के अन्तर्गत टीम द्वारा घर के बाहर स्टीकर/मार्किंग करके चली गई। टीम के द्वारा घर के किसी भी सदस्यों से उनके स्वास्थ्य के संबंध में कोई पूछताछ नहीं की गई। इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा आसपास के स्थानीय निवासियों शेर सिंह, मीनू वर्मा, संगीता गुप्ता, ज्योति गुप्ता, ऋषभ शर्मा आदि से जानकारी किये जाने पर बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वे एक डेढ माह पूर्व में एक बार टीम द्वारा थर्मल स्कैनिंग से परीक्षण किया गया। उसके उपरान्त टीम द्वारा किसी भी परिवार के सदस्यों से स्वास्थ्य संबंधी कोई जानकारी नहीं की गई है।


निरीक्षण के क्रम में देवीपुरा (बडोदा बैंक वाली गली) मंे विनोद कुमार उम्र 70 वर्ष की मृत्यु एलएलआरएम मेरठ में दिनांक 20 जुलाई को कोरोना संक्रमण से होने पर जिलाधिकारी ने स्थलीय निरीक्षण करते हुए मृत्यु के कारणों के संबंध में परिवार के सदस्यों से जानकारी हासिल की। संज्ञान में लाया गया कि मृतक लम्बी बीमारी (हृदय रोग) से ग्रसित थे, लगभग 20 वर्ष पूर्व छल्ले पड़े थे। परन्तु वर्तमान में स्वस्थ थे, कोई दिक्कत नहीं थी। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वे किये जाने के संबंध में जानकारी करने पर बताया गया कि टीम लगभग एक-डेढ़ माह पूर्व आयी थी और थर्मल स्कैनिंग से परीक्षण किया गया। 20 वर्ष पूर्व छल्ले पड़ने के संबंध टीम को अवगत करा दिया गया था, परन्तु टीम द्वारा इस संबंध में पंजिका में कोई अंकन नहीं किया गया। टीम द्वारा सर्वे किये जाने के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा आसपास के स्थानीय निवासी अजय गुप्ता, राजवीर, राजेन्द्र गर्ग ने बताया कि सर्वे टीम द्वारा घर के बाहर स्टीकर/मार्किंग की गई और पूछताछ की गयी परन्तु सभी सदस्यों को बुलाकर स्वास्थ्य जाॅच नहीं की गयी।
मौहल्ला डिप्टी गंज (पत्थर वाली गली) निवासी मधु वर्मा उम्र 60 वर्ष की मृत्यु दिनांक 14 जुलाई को कोरोना संक्रमण से होने पर इनकी मृत्यु के संबंध में परिवार के सदस्यों से जानकारी किये जाने पर बताया गया कि सांस में परेशानी के कारण 09 जुलाई को शारदा हाॅस्पिटल ग्रेटर नोएडा में इन लोगों ने स्वयं से भर्ती कराया, जहाॅ 14 जुलाई 2020 को मौत हो गयी। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वे किये जाने के संबंध में जानकारी करने पर परिवार के सदस्य अमित वर्मा द्वारा बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम मृत्यु होने के उपरान्त आयी थी और स्टीकर/मार्किंग करने के बाद चली गयी। मृत्यु से पहले 02 जुलाई से 12 जुलाई के विशेष सर्विलांस अभियान के दौरान कोई टीम नहीं आयी। इस संबंध में आसपास के स्थानीय निवासियों से जानकारी करने पर कविता गर्ग, रजनी गर्ग एवं अन्य द्वारा बताया गया कि पूर्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे के लिए नहीं आयी है, बल्कि मृत्यु होने के उपरान्त टीम द्वारा सर्वे किया गया है। जिससे यह प्रतीत होता है कि 02 जुलाई से 12 जुलाई के दौरान विशेष सर्विलांस अभियान के अन्तर्गत टीम द्वारा यहां पर कोई भी सर्वे का कार्य नहीं किया गया है।

जिलाधिकारी ने उक्त तीनों कन्टेनमेन्ट जोन में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वे, स्वास्थ्य जांच संबंधी समुचित कार्यवाही न किये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशों एवं उनके द्वारा बैठकों में जनपद में गंभीर एवं लंबी बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों का सर्वे कर सूची बनाये जाने के निर्देशों के बावजूद भी समुचित कार्यवाही नही की गई है। डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिलाधिकारी ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की डाॅ0 गीता शर्मा (संविदा पर) जोकि देवीपुरा क्षेत्र की विशेष सर्विलांस अभियान के लिए जिम्मेदार थी, के डिप्लोमा निरस्त करने की नियमतः कार्यवाही करने हेतु सीएमओ को निर्देश दिये।

साथ ही सर्विलांस अभियान के प्रभारी डाॅ0 बलराज द्वारा प्रभावी रूप से माॅनिटरिंग नहीं किये जाने पर उन्हें प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये। साथ ही तीनों कन्टेनमेन्ट जोन में बैरिकेटिंग की प्रभावी रूप से व्यवस्था न होने के कारण कन्टेनमेंट जोन से लोगों का आवागमन निरन्तर होना पाया गया। जिलाधिकारी ने इस संबंध में नाराजगी व्यक्त करते हुए नगर मजिस्ट्रेट को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के लिए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिये। साथ ही सीओ सदर को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने के लिए मौके पर उपस्थित वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि कन्टेनमेन्ट जोन में बैरिकेटिंग कराते हुए लाॅकडाउन के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाये।
धमैडा अड्डा निवासी कान्ती देवी उम्र 62 वर्ष की मृत्यु दिनांक 23 जुलाई को कोरोना संक्रमण से होने पर जिलाधिकारी ने स्थलीय निरीक्षण करते हुए परिवार के सदस्यों से मौत के संबंध में जानकारी हासिल की। मौके पर मृतक के पुत्र एवं पुत्रवधु एवं आसपास के निवासी गुल मौहम्मद व अन्य द्वारा स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वे किये जाने के संबंध में संतोष व्यक्त किया गया। मौके पर बैरिकेटिंग होनी पायी गयी।

निरीक्षण के समय वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री रवीन्द्र कुमार, एसपी सिटी श्री अतुल कुमार श्रीवास्तव, सीएमओ डाॅ0 भवतोष शंखधर सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।