जब राहुल गांधी ने गर्मजोशी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किया नमस्ते

नई दिल्ली. संसद सत्र स्थगित होने के बाद शुक्रवार को अनौपचारिक चाय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने एक दूसरे का अभिवादन किया और गर्मजोशी से नमस्ते किया. इस दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से यूक्रेन की स्थिति के बारे में पूछा, जिस पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत इस पर कड़ी नजर रख रहा है.

लोकसभा की कार्यवाही शुक्रवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है यानी सदन के लिए वर्तमान बजट सत्र का समापन हो गया है. पिछले महीने 22 जुलाई से शुरू हुए इस सत्र की कार्यवाही को 12 अगस्त तक चलना था. लेकिन, इसका समापन शुक्रवार को ही कर दिया गया. 18वीं लोकसभा के इस दूसरे सत्र के दौरान हुए कामकाज का जिक्र किया जाए तो स्पीकर ओम बिरला के अनुसार, इस सत्र की कार्य उत्पादकता 136 प्रतिशत रही है.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सत्र के दौरान हुए कामकाज का ब्योरा सदन में रखते हुए बताया कि इस सत्र के दौरान लोकसभा की 15 बैठकें हुई, जो 115 घंटे तक चलीं. 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में केंद्रीय बजट (2024-2025) पेश किया. सदन में केंद्रीय बजट पर 27 घंटे 19 मिनट तक चली चर्चा में 181 सांसदों ने भाग लिया, जिसका जवाब वित्त मंत्री ने 30 जुलाई को दिया. 5 अगस्त को बजट से संबंधित विनियोग विधेयक पारित किया गया.