जानबूझकर पीओएस मशीन से विक्रय नहीं करने विक्रेता के खिलाफ होगी कार्रवाई: सुबोध श्रीवास्तव

-शराब की दुकानों पर डिजीटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए आबकारी विभाग ने विक्रेताओं को दिए निर्देश

गौतमबुद्ध नगर। जिले में अवैध शराब के तिलिस्म को तोड़ने के साथ-साथ ओवर रेटिंग की शिकायतों पर रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग द्वारा विक्रेताओं को ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन भुगतान के लिए जागरूक किया जा रहा है। अभी तक दुकानों पर सिर्फ नगद रुपए देकर ही शराब बेची जाती थी। मगर दुकानों पर पेटीएम, गूगल-पे, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से भी भुगतान कर शौकीन शराब खरीद सकेंगे। ऑनलाइन भुगतान से काफी हद तक ओवर रेटिंग की शिकायतों में कमी आई है।

जिले में अवैध शराब के कारोबार को पूरी तरह से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग की टीम लगातार छापेमारी एवं दबिश की कार्रवाई कर रही है। साथ ही जनपद स्थित होटल/ रेस्टोरेंट बारों की चेकिंग भी की जा रही है। जिससे बिना लाइसेंस शराब परोसने और बाहरी राज्यों की शराब तस्करी करने वालों पर कार्रवाई की जा सकेंं। इसके अलावा सभी को ऑनलाइन पेमेंट लेने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। अनुज्ञापियों को अधिक से अधिक ऑनलाइन माध्यमों पर पेमेंट लेने व ऑनलाइन पेमेंट के सभी माध्यमों का प्रयोग करने के भी निर्देश दिए है। अवैध शराब के कारोबार को जड़ से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग की टीमें मैदान में मोर्चा संभाले हुए हैं। शराब माफिया से निपटने के लिए हर संभव तैयारी की गई है। किसी भी चुनौती से निपटने के लिए विभाग तैयार है। अवैध शराब का निर्माण, परिवहन एवं बिक्री रोकने को दिन-रात चौकसी बरती जा रही है। संवेदनशील स्थानों पर निगरानी रखी जा रही है। शराब तस्करों के अलावा उनके गुर्गों के विषय में भी पुख्ता जानकारी जुटाई जा रही है।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में अवैध शराब की बिक्री एवं परिवहन पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए गुरुवार को आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय, रवि जायसवाल, शिखा ठाकुर, चन्द्रशेखर सिंह,नामवर सिंह की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में स्थित देसी, विदेशी, बियर दुकानों व मॉडल शॉप का सघन निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिला आबकारी अधिकारी द्वारा अनुज्ञापियों को अधिक से अधिक ऑनलाइन माध्यमों पर पेमेंट लेने व ऑनलाइन पेमेंट के सभी माध्यमों का प्रयोग करने के लिए निर्देश दिए। पीओएस मशीन के माध्यम से अधिक से अधिक बिक्री के लिए विक्रेताओं को सख्त निर्देश दिए गए। साथ ही यह चेतावनी दी गई यदि किसी दुकान के विक्रेता द्वारा जानबूझकर पीओएस मशीन से विक्रय नहीं किया गया तो उसके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। दुकान पर उपस्थित विक्रेताओं को इस बात के लिए भी निर्देशित किया कि वो विक्रेता पहचान पत्र अवश्य ही अपने पास रखें।

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि जिले में किसी भी सूरत में अवैध शराब का कारोबार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अवैध शराब की तस्करी से संबंधित सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर रणनीति तैयार की गई है। रणनीति के आधार पर काम चल रहा है। इसी क्रम में दिन-रात विशेष चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। हाईवे और चेक पोस्ट पर निकलने वाले सभी वाहनों को चेक करने के बाद आगे जाने दिया जा रहा है। साथ ही विक्रेताओं को चेतावनी दी गई कि ओवर रेटिंग व अवैध बिक्री की शिकायत मिली लाइसेंस निरस्त कर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। नियमानुसार शराब की दुकानों का संचालन किया जाए। आसपास के लोगों व शराब के शौकीनों से भी विक्रेताओं के व्यवहार की जानकारी ली गई। इस दौरान शराब की बोतलों की सील भी चेक की और बिक्री रजिस्टर और आपूर्ति रजिस्टरों आदि का मिलान किया।