जिला अधिकारी ने लिया परीक्षा केन्द्रो का जायजा

सुरेंद्र सिंह भाटी@बुलंदशहर माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ0प्र0 द्वारा वर्ष 2022 की आज से प्रारंभ हो रही हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा को जनपद में नकलवीहिन, शुचितापूर्ण एवं शान्तिपूर्वक सम्पनन करायें जाने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 प्रशान्त कुमार के साथ विवेकानंद सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट के संचालित सामान्य हिन्दी विषय की परीक्षा का जायजा लिया।

परीक्षा कक्षों का निरीक्षण करते हुए परीक्षार्थियों से प्रश्न पत्र के बारे में जानकारी हासिल करने पर बताया गया कि आज इंटर का सामान्य हिन्दी विषय की परीक्षा हो रही हैं। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा सकुशल और शांतिपूर्ण संपन्न होती पाई गई। निरीक्षण के दौरान परीक्षा कक्षों में लगे सीसीटीवी कैमरों के क्रियाशील होने का भी कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते हुए सत्यापन किया।

इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरों में लगे वॉयस रिकॉर्डिंग का भी सत्यापन किया गया।
इसके उपरांत परीक्षा की ऑनलाइन मानीटरिंग हेतु राजकीय इण्टर कॉलेज, बुलन्दशहर में बनाये गए जनपद के केंद्रीय कन्ट्रोल रूम का स्थलीय निरीक्षण करते हुए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

कंट्रोल रूम में लगे कंप्यूटर से जनपद के दूरस्थ परीक्षा केन्द्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के क्रियाशील होने का सत्यापन भी किया। डीआईओएस को निर्देशित किया गया कि कंट्रोल रूम में कंप्यूटर पर परीक्षा केन्द्रवार सूची चस्पा की जाए। साथ ही कंट्रोल रूम के नम्बरों का बड़ा फ्लेक्स बनवाकर चस्पा कराएं। इसके साथ ही कंट्रोल रूम के नम्बरों को समाचार पत्रों, सोशल मीडिया एवं अन्य माध्यमों से प्रचार प्रसार कराया जाए जिससे परीक्षा से सम्बंधित समस्याओं से त्वरिता से संपर्क स्थापित कर उनका निस्तारण किया जा सके।