जिला कारागार में जन्माष्टमी का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया



सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर आज हर वर्ष की भॉति इस वर्ष भी जिला कारागार बुलन्दशहर में ‘‘श्रीकृष्ण जन्माष्टमी‘‘ का पर्व बडें ही धूमधाम से मनाया गया। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर पूरे कारागार परिसर को मथुरा एंव वृन्दावन की भॉति मनमोहक रूप से सजाया गया। महिला अहाते में महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं ने श्रीकृष्ण के प्रेम एवं भक्ति स्वरूप प्रतिमा को अपने में धारण कर राधा कृष्ण की तरह पोशाक पहन कर भगवान श्रीकृष्ण के भजनों एवं सुदामा-कृष्ण संवाद पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। महिला बंदियों के साथ निरूद्ध छोटे छोटे बाल गोपालों का भगवान श्रीकृष्ण का नन्हा स्वरूप अत्यंत मनोहारी था।

चक्र मंे सायंकाल को भी बंदियों द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कारागार परिसर की आवसीय कालोनी में कारागार के अधिकारियों/कार्मिकों द्वारा परिसर में स्थित मंदिर पर जन्माष्टमी का महोत्सव बडी धूम धाम से मनाया। कार्यक्रम के दौरान राधा कृष्ण की रासलीला, शिव और माता पार्वती की झाकियॉ प्रस्तुत की गई।

इस अवसर पर कारागार के अन्दर और बाहर चारों और भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव की धूम मची हुई थी, पूरा परिसर कृष्णमय हो रहा था। घने आसामान में छॉये बादलों के मध्य चमकते चन्द्रमा के दर्शनोपरांत कारागार परिसर में स्थापित मन्दिर मे शखंनाद एवं घण्टों की ध्वनि के साथ सभी ने आरती कर अमृतरूपी प्रसाद को ग्रहण किया तथा चरणामृत का आचमन कर अपने को धन्य किया। दिनांक 20.08.2022 को सांयकाल में भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोंत्सव के उपलक्ष्य में परिसर में वृहद भण्डारें का आयोजन किया जाना भी प्रस्तावित हैं।