तस्करों के खिलाफ कार्रवाई के साथ शराब विक्रेताओं की हरकतों पर भी रखें नजर: सुबोध श्रीवास्तव

किसी भी दुकान पर गोपनीय टेस्ट परचेज में ओवर रेट पाया जाता है तो उक्त दुकान के निलंबन की कार्यवाही के साथ-साथ संबंधित आबकारी निरीक्षक एवं सिपाही का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा। अत: उनके द्वारा स्वयं भी दुकानों पर गोपनीय रूप से टेस्ट परचेज कराते रहे। अगर किसी भी विक्रेता द्वारा शिकायत मिली की आबकारी विभाग व उनके स्टॉफ द्वारा उन्हें बेवजह परेशान किया जा रहा है तो संबंधित इंस्पेक्टर व स्टॉफ भी कार्यवाही के लिए तैयार रहे। दुकानों पर नियमानुसार शराब की बिक्री हो, और उसके आसपास होने वाली अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए दुकान बंद होने के बाद भी लगातार चेकिंग करते रहे।

गौतमबुद्ध नगर। सावन माह में निकलनी वाली कांवड़ यात्रा रुटों पर पडऩे वाली शराब की दुकानों को पूर्व में ही आबकारी विभाग ने 64 शराब की दुकानों को पर्दों से ढक दिया है। कांवड़ यात्रा के दौरान दुकानें पर पर्दे के पीछे शराब की बिक्री होती रहेगी। कांवड़ यात्रा के मार्गो पर यह नियम विशेष तौर पर लागू रहेगा। भगवान के प्रति आस्था रखने वाले लोग श्रावण मास में भोले बाबा पर जलाभिषेक करने के लिए दूर दराज से कांवड़ लेने के लिए आते जाते हैं। उस दौरान लोगों को मार्ग में शराब, बीयर और भांग की दुकान दिखने पर अच्छा महसूस नहीं होता है। इतना ही नहीं कांवड़ वाले मार्गों पर इन दुकानों पर शराब के शौकीन लोग हंगामा, दंगा आदि भी करने लगते हैं। जिससे कांवडिय़ों को काफी परेशानी होती है। इस पर अंकुश लगाने के लिए आबकारी विभाग ने यह कदम उठाया है। साथ ही जिले की सभी दुकानों पर गुप्त टेस्ट परचेजिंग करने के भी निर्देश दिए गए है। बुधवार को जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने अपने कार्यालय में आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय, गौरव चन्द, रवि जायसवाल, डॉ. शिखा ठाकुर, अभिनव शाही, चन्द्रशेखर सिंह, नामवर सिंह और प्रधान व आबकारी सिपाहियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान सभी आबकारी निरीक्षकों और सिपाहियों को भी सख्त निर्देश देते हुए कहा जिले की सभी शराब की दुकानों पर पॉश मशीन के माध्यम से 100 प्रतिशत शराब की बिक्री कराए।

बिना पॉश मशीन के शराब बिक्री करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। किसी भी दुकान पर गोपनीय टेस्ट परचेज में ओवर रेट पाया जाता है तो उक्त दुकान के निलंबन की कार्यवाही के साथ-साथ संबंधित आबकारी निरीक्षक एवं सिपाही का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा। अत: उनके द्वारा स्वयं भी दुकानों पर गोपनीय रूप से टेस्ट परचेज कराते रहे। अगर किसी भी विक्रेता द्वारा शिकायत मिली की आबकारी विभाग व उनके स्टॉफ द्वारा उन्हें बेवजह परेशान किया जा रहा है तो संबंधित इंस्पेक्टर व स्टॉफ भी कार्यवाही के लिए तैयार रहे। दुकानों पर नियमानुसार शराब की बिक्री हो, और उसके आसपास होने वाली अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए दुकान बंद होने के बाद भी लगातार चेकिंग करते रहे। अगर किसी भी क्षेत्र में दुकान बंद होने के बाद भी शराब बिक्री की शिकायत मिली तो कठोर कार्रवाई होगी। इसलिए समयानुसार शराब की दुकानें खुले और बंद रहें इसका विशेष ध्यान रखें। श्रावण माह में होने वाली कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत सभी दुकानों पर पर्याप्त मात्रा में शराब की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए नियमानुसार दुकानों का संचालन करें।

साथ ही कांवड़ पर पडऩे वाली शराब की दुकानों के आगे पर्दे लगे और शराब की बिक्री भी पर्दे के पीछे होती रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। सभी आबकारी निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में कांवड़ मार्ग पर पडऩे वाली शराब की दुकानों की नियमित चेकिंग करते रहे।  जनपद के सभी कार्मिकों का मानव संपदा पोर्टल पर डाटा एवं समस्त प्रॉपर्टी रिटर्न को भी एक दिन के अंदर अपलोड करने के लिए निर्देश दिए। जिला आबकारी अधिकारी ने कहा कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ मार्ग पर पडऩे वाली 64 दुकानों को चयनित कर लिया गया है। जिनको पूर्व में भी पर्दें से ढक दिया गया है। जिससे कांवडिय़ों की आस्था व भावनाएं आहत न हो इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। वहीं आबकारी अधिकारी ने राजस्व में बढोत्तरी के साथ शराब तस्करों पर कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकान से शराब खरीद कर महंगे दामों में बेचने वालों पर कार्रवाई करने के लिए मुखबिर तंत्र को सक्रिय रखने के साथ खुद भी लगातार दबिश एवं चेकिंग करते रहे। जिससे शराब तस्करी के मामलों पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सकें।

चेक पोस्ट के साथ शराब की दुकानों पर बढ़ाया पहरा
जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में अवैध शराब के साथ चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी विभाग की सभी टीमें अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग एवं शराब तस्करों की ठिकानों पर दबिश दे रही है। इसी के साथ बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोकने के लिए बुधवार को लोहरली कट चेक पोस्ट पर वाहनों को रोक कर चेक किया गया। साथ ही वाहन चालकों को गैर राज्य की शराब मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई। इसी के साथ आबकारी निरीक्षक नामवर सिंह की टीम द्वारा मंडीश्यामनगर, देवता सरकपुर, बिलासपुर मोड़, दानकौर स्थित देशी, विदेशी, बियर एवं मॉडल शॉप की दुकानों का निरीक्षण करते हुए गुप्त टेस्ट परचेजिंग कराई गई। जहां किसी भी प्रकार की अनियमितता नही पाई गई। कांवड़ यात्रा मार्ग पर विशेष अभियान चलाते हुए टीम द्वारा निरीक्षण किया गया।