त्योहार में खपाने के लिए झाडिय़ों के बीच छिपा रखी थी शराब की पेटियां

-अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए आबकारी विभाग ने चलाया चेकिंग अभियान

गाजियाबाद। दीपावली करीब है। इसके पहले दशहरा को लेकर बाजारों की रौनक बढ़ गई है। कुल मिलाकर जबरदस्त त्योहारी मौसम है और ऐसे में शौकीनों के जाम छलकाने की चाहत की वजह से शराब की खपत बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में अवैध शराब बनाने और उसकी बिक्री रोकने के लिए जिले में आबकारी विभाग ने सख्ती शुरू कर दी है। नियमित छापेमारी की जा रही है। त्योहारी सीजन में शराब माफिया के भी हौसले बुलंद हो जाते हैं। जिले के आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी से शराब की भट्टियां धधकने लगीं हैं। लेकिन शराब माफियाओं की कमर तोड़ने के लिए जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह की रणनीति ने भी माफिया होश उड़ा रखें है। जिला आबकारी अधिकारी की नीति के चलते एक ओर जहां शराब तस्कर दिवाली पर अवैध शराब का निर्माण एवं बिक्री करने की सोच रहे है। तो वहीं उनकी नीतियों पर पानी फेरने का काम आबकारी विभाग कर रहा है।

अवैध शराब बनाने, उसकी बिक्री व तस्करी रोकने के लिए आबकारी विभाग वैसे तो निरंतर कार्रवाई करता है। लेकिन, दीपावली पर्व के मद्देनजर सक्रियता बढ़ा दी गई है। जिले में छापे मारकर अवैध शराब के धंधा में लिप्त लोगों की धरपकड़ चल रही है। वहीं, दुकानों पर औचक निरीक्षण करके देखा जा रहा है कि शराब तय दाम पर बिक रही है अथवा नहीं। अधिक दाम पर शराब बेचने वालों के ऊपर जुर्माना लगाया जा रहा है। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने त्योहारी सीजन में बिक्री के लिए चंडीगढ़ से लाई गई शराब से भरी 9 पेटियो को बरामद किया है। मगर तस्कर आबकारी विभाग के हाथ नहीं लगा। दरअसल आबकारी विभाग को सूचना मिली की लोनी क्षेत्र में एक महिला क्षेत्र में शराब तस्करी कर रही है। सूचना मिलते ही आबकारी विभाग की टीम बताए स्थान पर पहुंचकर महिला के घर दबिश दी, जहां मौके पर कुछ नहीं मिला। जिसके बाद टीम ने दुसरे स्थान पर दबिश दी। जहां खाली प्लाट में झाड़ियों के बीच छिपाकर रखी शराब की पेटी को बरामद किया गया। जब आसपास के लोगों से पूछताछ की गई तो तस्कर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। जिसके बाद आबकारी विभाग की टीम ने क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कोई भी व्यक्ति अवैध रुप से शराब तस्करी एवं निर्माण करता है तो इसकी सूचना आबकारी विभाग को दें। जिससे शराब तस्करी करने वाले तस्करों को जेल के पीछे भेजा जा सके और क्षेत्र के लोगों को मिलावटी शराब से होने वाली जानलेवा बीमारी से बचाया जा सकें।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया शुक्रवार सुबह मुखबिर से सूचना मिली थाना टीला मोड स्थित प्रेम कॉलोनी में एक महिला बाहर से शराब लाकर क्षेत्र में बेच रही है। सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए आबकारी निरीक्षक अनुज वर्मा एवं त्रिवेणी प्रसाद मौर्य की टीम गठित की गई और बताए गए स्थान पर महिला के घर पर दबिश दी। दबिश के दौरान घर व आसपास की जगह से कोई भी शराब बरामद किया गया। साथ ही महिला को चेतावनी भी दी गई अगर अवैध शराब के कारोबार में किसी भी प्रकार की संलिप्तता पाई गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उसके बाद टीम द्वारा लोनी बॉर्डर अंतर्गत टीला शाहबाजपुर, बेहटा हाजीपुर, राहुल गार्डन आदि स्थानों पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान बेहटा हाजीपुर में दिल्ली-गाजियाबाद सीमा के पास एक खाली प्लाट में झाडिय़ों के बीच छिपाकर रखी गई चंडीगढ़ मार्का की 9 पेटी (450 पौवे) टैंगो संतरा मसालेदार देसी शराब बरामद किया गया। बरामद शराब की कीमत करीब 20 हजार रुपए है। टीम द्वारा आसपास के लोगों से पूछताछ की गई, मगर तस्कर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। साथ ही लोगों को आबकारी विभाग के कंट्रोल रूम, टोल फ्री नंबर व संबंधित क्षेत्रीय इंस्पेक्टर का नंबर दिया गया। जिससे अवैध शराब की सूचना प्राप्त हो सके और तत्काल कार्रवाई की जाएगी। लोगों की जागरूकता से ही अवैध शराब के कारोबार को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। उन्होंने बताया दशहरा व दिवाली पर्व को देखते हुए मिलावटी शराब बेचने और बनाने वालों की धरपकड़ शुरू कर दी गई है। इसके लिए आबकारी विभाग विशेष अभियान चला रहा है। आबकारी विभाग की यह छापेमारी लगातार जारी रहेगी। ताकि दिवाली में अवैध रूप से होने वाली शराब तस्करी पर रोक लगाई जा सके।

बिना लाइसेंस पिला रहा था शराब, मालिक गिरफ्तार
आबकारी विभाग की टीम ने अवैध शराब को लेकर जिले में चलाए जा रहे अभियान के तहत चेकिंग के दौरान रेस्टोरेंट की आड़ में बिना लाइसेंस के ग्राहकों को शराब पिला रहे मालिक को गिरफ्तार किया है। पकड़े गया आरोपी रेस्टोरेंट की आड़ में ग्राहकों को शराब पिलाने की व्यवस्था देता है। जबकि उसने फूड विभाग से तो लाइसेंस लिया हुआ था, मगर शराब पिलाने के लिए आबकारी विभाग से लाइसेंस नहीं लिया था। जिससे आबकारी विभाग के राजस्व को रेस्टोरेंट मालिक चूना लगा रहा था। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार रात को सूचना मिली की ताज हाइवे स्थित 7-डेज रेस्टोरेंट में ग्राहकों को अवैध रुप से शराब पिलाया जा रहा है। सूचना पर तत्काल आबकारी निरीक्षक मनोज शर्मा की टीम को चेकिंग करने के निर्देश दिए। टीम द्वारा 7-डेज रेस्टोरेंट चेकिंग किया गया तो अवैध रुप से शराब पी रहे लोगों में भगदड़ मच गई। रेस्टोरेंट मालिक गौरव शर्मा पुत्र राकेश शर्मा निवासी-425 बी, कृष्णा नगर बागू से जब शराब पिलाने का लाइसेंस मांगा गया तो वह दें नहीं पाया। रेस्टोरेंट में चेकिंग के दौरान दिल्ली और यूपी मार्का शराब की खाली बोतल बरामद किया गया। जिसे गिरफ्तार कर थाना क्रॉसिंग में आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराते हुए जेल भेजा गया।