दिल्ली में अवैध रूप से खोले जा रहे शराब के ठेके : प्रेरणा सिंह

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा खोले जा रहे शराब के ठेके न केवल अवैध व गैरकानूनी है बल्कि मास्टर प्लान 2021 के नियमों का खुला उल्लंघन है। दिल्ली सरकार खुद सरकारी नियमों का उल्लंघन कर जहां आम नागरिकों को भी नियमों का पालन न करने का संदेश दे रही है वहीं दिल्ली में नशे को बढ़ावा दे रही है।


यह आरोप उत्तरी दिल्ली नगर निगम में कांग्रेस दल की नेता सुश्री प्रेरणा सिंह ने लगाया। उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार में तत्कालीन केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वरिष्ठ नेता श्री अजय माकन ने दिल्ली के बेहतर विकास के लिए मास्टर प्लान 2021बनाया था जिसमें दिल्ली में सही ढंग से विकास हो। उधोग धंधे सिस्टम से स्थापित हो इसके लिए नियम बनाए गए थे।
प्रेरणा सिंह के मुताबिक व्यवसायिक परिपेक्ष्य में दिल्ली को तीन भागों में खा गया था।जिसमें पहला पूरी तरह से व्यवसायिक क्षेत्र, दूसरा मिश्रित व्यवसायिक क्षेत्र, तीसरा पूरी तरह से रिहायशी क्षेत्र। इन क्षेत्रों में कौन से व्यवसाय ,उधोग- धंधे एवं दुकानें खोली जा सकेंगी इसका स्पष्ट उल्लेख है।
दिल्ली में जिन क्षेत्रों में शराब के ठेके खोले जा रहे है उनमें से ज्यादातर मिश्रित क्षेत्र है जिनमें शराब के ठेके के अलावा और भी कई व्यवसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित है।इनमें बिलडिंग मैटीरियल दुकान, स्टोरेज,गोदाम, वेयरहाउस आदि है।
सुश्री प्रेरणा सिंह ने कहा कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा खोले गए लगभग सभी 864 ठेके गैरकानूनी है।इन सभी को तत्काल प्रभाव से बंद किया जाये। ठेके बंद न किये जाने पर कांग्रेस विरोध स्वरूप आन्दोलन करेगी जिसमें धरना प्रदर्शन व भूख हड़ताल शामिल है।