बिहार चुनाव : मोतिहारी, दरभंगा और कटिहार में वोट का बहिष्कार

बिहार: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तीसरे और आखिरी चरण का मतदान जारी है। इस दौरान मोतिहारी, दरभंगा और कटिहार में अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया है। उन्हें मनाने में अधिकारी जुटे हुए हैं। इस बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 78 सीटों पर मतदान है। इन क्षेत्रों के मतदाताओं से मेरी अपील है कि अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वहन करते हुए मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। वोट करें। आपका एक वोट बिहार में विकास की गति को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बनाएगा।

वहीं मुजफ्फरपुर और सुपौल में मतदान करा रहे मतदानकर्मियों की मौत हो गई है। सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय पर पदस्थापित एक मतदान कर्मी सदानंद राय अस्थमा के मरीज थे । उधर वोटिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह बिहार में राजद नेता तेजस्वी यादव समेत अन्य नेताओं ने लोगोंं से मतदान में हिस्सा लेने की अपील की है। मतदान शुरू होने से पहले ही कई बूथों पर कतारें लगनी शुरू हो गई है। तीसरे चरण में 78 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के अलावा वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र उप चुनाव के लिए भी वोटिंग हो रही है। 

आपको बता दें कि 15 जिलों की 78 सीटों के लिए तीसरे चरण में 2 करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी के अलावा  सरकार के 11 मंत्रियों -विजेन्द्र प्रसाद यादव, महेश्वर हजारी, विनोद नारायण झा, खुर्शीद अहमद, प्रमोद कुमार, लक्ष्मेश्वर राय, बीमा भारती, कृष्ण कुमार ऋषि, नरेन्द्र नारायण यादव, रमेश ऋषिदेव, सुरेश शर्मा सहित 1204 उम्मीदवार मैदान में हैं।

ग्रामीणों पर बल प्रयोग करने के खिलाफ हंगामा, मतदान का बहिष्कार

अररिया के सिकटी विधानसभा क्षेत्र में मध्य विद्यालय बेलबाड़ी बूथ संख्या 157 और 158 के बाहर अर्द्धसैनिक बलों द्वारा लोगों पर कथित रूप से  बल प्रयोग करने के खिलाफ ग्रामीणों ने हंगामा किया। आक्रोशित ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। सूचना पर डीडीसी सह आरओ मनोज कुमार, सदर  एसडीपीओ पुष्कर कुमार सहित सिकटी बीडीओ, सीओ आदि पदाधिकारी बेलबाड़ी पहुंचे । समझाने बुझाने का प्रयास जारी। आक्रोशित ग्रामीण आरोपी जवान को हटाने की मांग पर अड़े हैं।