मंडी समिति परिसर में जिलाधिकारी ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण



सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलन्दशहर , दिनांक 24 जनवरी 2022
विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल एवं सुरक्षित रूप से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से मण्डी समिति परिसर बुलन्दशहर में बनाये जा रहे ईवीएम स्ट्रांग रूम, पोलिंग पार्टी रवनागी स्थल, मतगणना स्थल का आज जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने विधासभाओं हेतु नामित मा0 प्रेक्षकगणों के साथ के साथ स्थलीय निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस अवसर पर विधानसभावार स्ट्रांग रूम बनाये जाने हेतु चिन्हित दुकानों में ईवीएम मशीनों को बूथवार रखे जाने हेतु की गई नम्बरिंग, स्ट्रांग रूम के बाहर बैरिकेटिंग एवं अन्य व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया गया। स्ट्रांग रूम से मतगणना के दिवस ईवीएम मशीनों को ले जाने हेतु की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी हासिल करते हुए आवश्यक निर्देश दिये गये। स्ट्रांग रूम बनाने एवं मतगतणना हेतु तैयार किये गये ले-आउट का भी अवलोकन किया गया।

मतगणना स्थल पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी हासिल करते हुए कहा कि मतगणना स्थल को चारों ओर से कवर्ड कराया जायें। इसके साथ ही विधानसभावार मतगणना स्थल पर प्रत्याशियों एवं उनके एजेन्टों को बैठने आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। साथ ही मतगणना स्थल पर मा0 प्रेक्षक के बैठने हेतु स्थल का चिन्हांकन करते हुए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायें।

मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों के बैठने हेतु स्थल का चिन्हांकन करते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थायें कराये जाने के निर्देश दिये गये। विधानसभावार पोलिंग पार्टी रवनागी किये जाने के संबंध में व्यवस्थाओं के बारे में भी आवश्यक जानकारी हासिल की गई। मण्डी परिसर में ईवीएम स्ट्रांग रूम बनाये जाने, पोलिंग पार्टी रवानगी एवं ईवीएम मशीनों को प्राप्त करने, मतगणना तथा पार्किंग स्थल के संबंध में जानकारी हासिल करते हुए निर्देशित किया गया कि सुरक्षा के दृष्टिगत स्ट्रांग रूम, मतगणना स्थल की ओर आने वाले मार्गाे पर पर्याप्त बैरिकेटिंग करायी जायें। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के दृष्टिगत आवश्यतानुसार बैरिकेटिंग कराते हुए प्रत्येक कक्ष/स्थल को कवर करने के लिए सीसीटीवी कैमरें लगाकर लगायंे जाये।

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी हासिल करते हुए बताया गया कि स्ट्रांग रूम को तीन लेयर में सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जायें। प्रथम-द्वितीय लेयर में पुलिस एवं स्ट्रांग रूम पर केन्द्रीय सुरक्षा बलों के द्वारा सुरक्षा के लिए तैनाती की जायेगी। इस संबंध में निर्देशित किया गया कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के दृष्टिगत पर्याप्त केन्द्रीय सुरक्षा बल एवं पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित की जायें। इस अवसर पर सीडीओ श्री अभिषेक पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी विवेक कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी डॉ0 प्रशान्त कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट मीनू राणा सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।