मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों का ई-शिलान्यास

लोनी : मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान/वित्त आयोग, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) व मनरेगा कंवर्जेस के अंतर्गत 7,053.45 करोड़ रुपए की लागत से बने 377 पंचायत भवनों और 18,847 सामुदायिक शौचालयों के लोकार्पण के साथ ही 21,414 पंचायत भवनों व 35,058 सामुदायिक शौचालयों का शिलान्यास किया। वहीं लोनी ब्लॉक में भी कार्यक्रम काआयोजन किया गया जिसमें विधायक नंदकिशोर गुर्जर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल रहें। विधायक ने बताया कि लोनी ने ओडीएफ क्षेत्र होने का गौरव समय से पूर्व ही हासिल कर लिया हैं। कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के तौर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ही पंचायत राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी और राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी भी कार्यक्रम में जुड़ें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि ग्रामीण अंचलों में पंचायत भवनों एवं सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करते हुए गांधी जी के ग्राम स्वराज के सपने को साकार करने का करने का गौरव प्राप्त हो रहा हैई। प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यक्रम के अंतर्गत 2 करोड़ 61 लाख से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है, जो एक कीर्तिमान है।

लोनी ब्लॉक पर संबोधन में विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार के सहयोग से स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यक्रम के तहत प्रदेश समेत लोनी का हर गांव समय से पूर्व ओडीएफ हुआ है। माताओं और बहनों को सम्मान मिला है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के कारण संचारी रोग, इंसेफेलाइटिस के मामलें आश्चर्यजनक रूप से कम हुए है। इसके लिए मैं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को लोनी की 18 लाख जनता की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ। इस दौरान जिपं राज अधिकारी अनिल त्रिपाठी, खण्ड विकास अधिकारी अजितेश सिंह आदि उपस्थित रहें।