रात में दुकान बंद होने के बाद फैक्ट्री एरिया में चालकों को बेचता था यूपी की शराब

गाजियाबाद। जिले में अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम अब बड़े माफिया का सूपड़ा साफ करने के बाद दिन-रात छोटे तस्करों की गिरफ्तारी तेज कर दी है। दरअसल बाहरी राज्य से शराब तस्करी की घटना को रोकने में आबकारी विभाग ने सफलता तो हासिल कर ली है, मगर क्षेत्र में छोटे तस्करों से अभी भी परेशान है। क्योंकि बाहरी राज्यों से शराब तस्करी की सख्ती होने के बाद अपनी रोजी-रोटी चलाने के छोटे तस्कर क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकानों से शराब खरीद कर उक्त शराब को रात में दुकानें बंद होने के बाद महंगे दामों में बेचते है। जिसमें उनकी अच्छी कमाई हो जाती है। ऐसे ही एक तस्कर को आबकारी विभाग की टीम ने पकड़ा है, जो दिन में लाइसेंसी शराब की दुकानों से शराब खरीद कर एकत्रित कर लेता था और रात होने पर उक्त शराब को इंडस्ट्रीज एरिया में खड़े होने वाले ट्रक चालकों को महंगे दामों बेचता था था।

बरामद शराब का पव्वा 70 रुपये का है, उसी पव्वे को वह 100 रुपये से अधिक दाम में बेचता था। क्योंकि इंडस्ट्रीज एरिया में खड़े होने वाहन अधिकतर रात में आते है और उस समय तक दुकानें भी बंद हो जाती है। उन्हीं के बीच घूम कर अपनी चलती-फिरती छोटी शराब की दुकान को चलाता था। मगर अब जिले में शराब तस्करी करना इतना आसान नहीं है क्योंकि जिले की लाइसेंसी शराब की दुकान से अधिक मात्रा या फिर बार-बार दुकान से शराब खरीदने वालों की निगरानी शराब विक्रेता खुद कर रहे है। शक होने पर इसकी सूचना आबकारी विभाग का दे रहे है, जिससे उक्त तस्कर को उसकी सही जगह भेजा जा सकें।
जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम ने बताया जिले में उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश द्वारा दिए गए आदेश के तहत जिलाधिकारी एवं पुलिस आयुक्त के निर्देशन में अवैध शराब के निर्माण, परिवहन एवं बिक्री के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीमें भी अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग एवं शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश दे रही है।

बुधवार को आबकारी निरीक्षक त्रिवेणी प्रसाद मौर्य की टीम द्वारा घंटाघर कोतवाली क्षेत्र स्थित विभिन्न स्थान साउथ साइड इंडस्ट्रियल एरिया, हिंद नगर, दौलतपुरा पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान मुखबिर से सूचना मिली की एक व्यक्ति लाइसेंसी शराब की दुकान से अधिक मात्रा में शराब लेकर साउथ साइड इंडस्ट्रीज एरिया की तरफ जा रहा है। सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए तस्कर की गिरफ्तारी के लिए सिविल लाइन चौकी स्थित साउथ साइड इंडस्ट्रीज एरिया में चेकिंग की गई। तभी एक व्यक्ति को चेकिंग के दौरान तलाशी ली गई तो उसके पास से प्लास्टिक के कट्टे में छिपा कर रखे 40 पौवे चेतन ब्रांड देसी शराब यूपी मार्का बरामद किया गया। पूछताछ में तस्कर की पहचान विशाल पुत्र पवन कुमार निवासी कमला हॉल वाली गली बिहारीपुरा विजय नगर के रुप में हुई। जब तस्कर से पूछताछ की गई तो पहले तो वह दोस्तों के साथ पार्टी करने के लिए शराब लेकर जाने की बात कहीं।

मगर जब सख्ती से पूछताछ की गई तो तस्कर ने बताया उक्त शराब को वह दुकान बंद होने के बाद विजय नगर स्थित इंडस्ट्रीज एरिया में खड़े होने वाले ट्रक व रेलवे स्टेशन के पास खड़े टैम्पों चालकों को महंगे दामों बेचता है। बरामद शराब के एक पव्वे की कीमत 70 रुपये है, मगर उसी पव्वे को 100 रुपये से अधिक दाम में बेचता था। जिसके खिलाफ
आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग का अभियान लगातार जारी रहेगा। साथ ही शराब की दुकानों पर भी लगातार गुप्त टेस्ट परचेजिंग कराई जा रही है। जिससे दुकानों से नियमानुसार शराब की बिक्री हो सकें।