वुमन्स IPL कल से:भारतीय महिला खिलाड़ी 8 महीने बाद मैदान पर उतरेंगी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन-13 के बीच वुमन्स टी-20 चैलेंज लीग यानि महिलाओं का IPL भी कल से शुरू हो रहा है। इसी के साथ भारतीय महिला खिलाड़ी 8 महीने बाद मैदान पर उतरेंगी। वुमन्स इंडिया टीम ने पिछला मैच इसी साल 8 मार्च को टी-20 खेला था। मेलबर्न में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 85 रन से शिकस्त दी थी।

वुमन्स IPL का यह तीसरा सीजन है। अब तक लीग की सबसे सफल टीम हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली सुपरनोवाज रही है। पिछले दोनों खिताब इसी टीम ने जीते हैं।

2018 में शुरू हुआ टी-20 चैलेंज
वुमन्स लीग पहली बार 2018 में खेली गई थी। तब एक ही मुकाबला हुआ था, जिसमें सुपरनोवाज ने ट्रेलब्लेजर्स को हराया था। 2019 में वेलोसिटी टीम की एंट्री हुई। इसके बाद 2019 सीजन में तीन टीमों के बीच 4 टी-20 कराए गए। पिछली बार फाइनल में सुपरनोवाज ने वेलोसिटी को 4 विकेट से हराया।

9 नवंबर को होगा फाइनल
कोरोना के कारण टूर्नामेंट का तीसरा सीजन यूएई में बायो-सिक्योर माहौल में खेला जा रहा है। सभी में 3 टीम सुपरनोवाज, वेलोसिटी और ट्रेलब्लेजर्स के बीच 4 मुकाबले शारजाह में होंगे। फाइनल 9 नवंबर को खेला जाएगा।

तीनों टीम की कप्तान भारतीय
तीनों टीम की कप्तान भारतीय खिलाड़ियों के हाथ में ही है। मिताली राज को वेलोसिटी और हरमनप्रीत कौर को सुपरनोवाज टीम का कप्तान बनाया गया है। स्मृति मंधाना को ट्रेलब्लेजर्स की कप्तानी सौंपी गई। पहला मैच डिफेंडिंग चैम्पियन सुपरनोवाज और रनरअप रही वेलोसिटी के बीच खेला जाएगा।

पूनम ने रोहित के साथ प्रैक्टिस की
पूनम राउत ऐसी खिलाड़ी हैं जो कभी मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की अंडर-14 बॉयज टीम में सिलेक्ट हुई थीं। रोहित शर्मा के साथ प्रैक्टिस करती थीं।

टॉप-5 भारतीय प्लेयर्स पर नजर
वेलोसिटी की कप्तान मिताली राज और शेफाली वर्मा के अलावा सुपरनोवाज की कैप्टन हरमनप्रीत और जेमिमा रोड्रिग्ज के प्रदर्शन पर फैंस की नजरें रहेंगी। वहीं, ट्रेलब्लेजर्स में कप्तान स्मृति मंधाना मैच विनर हैं।

टॉप-5 विदेशी खिलाड़ियों पर नजर
ट्रेलब्लेजर्स टीम की तीन प्लेयर इंग्लिश स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन, वेस्टइंडीज की ऑलराउंडर डींड्रा डॉटिन और थाइलैंड की नाथाकन चानथाम पर सभी की नजरें रहेंगी। इनके अलावा सुपरनोवाज की श्रीलंकन कप्तान चमारी अटापट्टू और वेलोसिटी की इंग्लिश ऑलराउंडर डेनिले वाइट भी अपनी-अपनी टीम के लिए की-प्लेयर हैं।