शराब की दुकानों की जांच कर आबकारी विभाग ने विक्रेताओं पर कसी नकेल

गौतमबुद्ध नगर। जिले में अवैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग शराब तस्करों के साथ-साथ शराब विक्रेताओं पर भी अपना डंडा चलाना शुरु कर दिया है। शराब की ओवर रेटिंग और अवैध बिक्री को लेकर आबकारी विभाग ने विशेष छापेमारी अभियान शुरू किया है। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों की दुकानों में जांच की। खामियां मिलने पर सेल्समैनों को कड़ी चेतावनी दी। साथ ही विक्रेताओं को चेतावनी भी दी गई कि ओवर रेटिंग व अवैध बिक्री की शिकायत मिली तो लाइसेंस निरस्त कर एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। कोई तीज-त्यौहार हो या आम दिन इन सबसे आबकारी विभाग को कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। विभाग का मकसद सिर्फ शराब माफिया के खेल को बिगाड़ना है। टीम वर्क से काम होने के कारण नतीजे भी अच्छे सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीमों ने कुछ संवेदनशील क्षेत्रों में सघन छापेमारी कर कार्रवाई की। इसके अलावा बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को भी रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीमें हाईवे, राजमार्ग एवं राष्ट्रीय मार्ग पर वाहनों की चेकिंग कर रही है।

आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि जनपद में कई इलाके ऐसे हैं जहां दूसरे प्रदेशों से शराब लाकर जमा की करने की संभावना रहती है। ये लोग दिल्ली, हरियाणा से शराब लेकर आते हैं और यहां बेचते हैं। मगर पिछले कुछ समय से बाहरी राज्यों से शराब तस्करी नहीं हो रही है। मगर कुछ तस्कर क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकानों से शराब खरीद कर दुकान बंद होने के बाद महंगे दामों में बेच रहे है। जिन पर कार्रवाई के लिए आबकारी विभाग दिन-रात सतर्कता बरत रहा है। विभाग का मकसद शराब माफिया के मंसूबों पर पानी फेरना है। इसमें सफलता भी मिल रही है। शराब तस्करों से निपटने के साथ-साथ आबकारी विभाग लाइसेंसशुदा शराब की दुकानों पर भी व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए लगातार चेकिंग कर रहा है। शराब विक्रेताओं को समय-समय पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। शराब की दुकानों एवं मॉडल शॉप का स्थलीय निरीक्षण कर स्टॉक की चेकिंग की जा रही है।

वहां सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। शनिवार को आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय, गौरव चन्द,  रवि जायसवाल, डॉ शिखा ठाकुर, अभिनव शाही, चन्द्रशेखर सिंह, नामवर सिंह की टीम द्वारा अपने-अपने क्षेत्र सिरसा, कासना, रोहिलापुर, बख्तावरपुर, याकूबपुर, चूहाडपुर, हबीबपुर, हल्दौनी मोड़ आदि क्षेत्रों में स्थित देशी, विदेशी, बियर एवं मॉडल शॉप की दुकानों का निरीक्षण किया गया। साथ ही कैंटीन की गहनता से चेकिंग की गई। सभी दुकानों पर नियमों को सुनिश्चित कराने के साथ ही दुकानों पर गोपनीय टेस्ट परचेज करवाया जा रहा हैं। निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर बिक्री न हो साथ ही सभी दुकानों पर सीसीटीवी रिकॉर्डिंग सहित संचालित हो रही हैं या नहीं सुनिश्चित किया जा रहा है। दुकानों पर पॉश मशीन से 100 प्रतिशत बिक्री हो, इसको को कड़ाई से सुनिश्चित किया जा रहा हैं। साथ ही पुलिस एवं प्रशासन के साथ कावड़ यात्रा मार्ग का भी निरीक्षण किया गया। कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली शराब की दुकानों के आगे लगे पर्दो की भी जांच की जा रही है। कहीं ऐसा तो नही किसी विक्रेता द्वारा पर्दा लगाने के बाद हटा तो नहीं दिया गया है। बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी को रोकने के लिए लोहरली कट चेक पोस्ट पर द्वितीय पाली में चेकिंग जारी है। वाहनों को चेक कर हिदायत भी दी गई है कि बाहरी राज्यों की शराब मिलने पर सख्त कार्रवाई होगी।

बिना लाइसेंस के पिला रहा था शराब
अवैध शराब के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के बीच आबकारी विभाग बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों पर कार्रवाई कर रहा है। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया शुक्रवार देर रात को आबकारी निरीक्षक नामवर सिंह की टीम द्वारा थाना रबूपुरा स्थित विभिन्न क्षेत्रों में दबिश दी गई। चचुरा स्थित शिवा वैष्णव ढाबा पर दबिश में 3 ट्युबर्ग कैन, 1 किंगफिशर कैन, चखना , डिस्पोजल ग्लास व पानी बरामद किया गया। जब संचालक से शराब पिलाने का लाइसेंस मांगा गया तो वह दिखा नहीं सका। ढाबा संचालक व दो अन्य व्यक्तियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए थाना रबूपुरा में मुकदमा दर्ज कराया गया। दबिश के दौरान अन्य ढाबा संचालकों को चेतावनी दी गई कि बिना लाइसेंस के शराब पिलाने पर सख्त कार्रवाई होगी।

रात के अंधेरे में झाडिय़ों के पास छिपकर बेच रहा था शराब
आबकारी विभाग की टीम ने जिले में चलाए जा रहे अवैध शराब की बिक्री एवं परिवहन के खिलाफ अभियान के तहत एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया तस्कर क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकानों से शराब खरीद कर उक्त शराब को रात में दुकान बंद होने के बाद झाडिय़ों के बीच छिपकर अवैध रुप से शराब बेचता था।
जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया शुक्रवार रात को आबकारी निरीक्षक रवि सिंह की टीम द्वारा थाना सेक्टर 49 स्थित क्षेत्र में दबिश दी गई। दबिश के दौरान सेक्टर-47-48 के मध्य रोड़ पर झाडिय़ों के पास अवैध रुप से शराब तस्करी कर रहे पूरन पुत्र महेश निवासी बमौदी खैर जिला अलीगढ़ को गिरफ्तार किया गया। जिसके कब्जे से यूपी मार्का की 86 पौवे कैटरीना देशी शराब बरामद किया गया। उन्होंने बताया पकड़ा गया तस्कर लाइसेंसी शराब की दुकानों से शराब खरीदने के बाद उक्त शराब को रात में सेक्टर-47-48 के मध्य रोड़ पर झाडिय़ों के पास खड़ा होकर उक्त शराब को महंगे दामों में बेचता था। जिसके खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज कराया गया।