शराब तस्करी की सूचना पर आबकारी विभाग ने गांव में मारा छापा, परिजनों को दी शराब तस्करी न करने की नसीहत

गौतमबुद्ध नगर। अवैध शराब के धंधे को गौतमबुद्ध नगर से पूरी तरह खत्म करने के लिए आबकारी विभाग की टीमें दिन-रात कार्रवाई में मस्त है। कार्रवाई के बीच इसकी भी पुष्टि की जा रही है कि पूर्व में शराब तस्करी के मामले में जेल गए तस्कर फिर से तो शराब तस्करी का धंधा नहीं कर रहे है। जिसके लिए उनके ठिकानों और घर पर भी दबिश दी जा रही है। क्योंकि आबकारी अधिकारी की कार्रवाई के डर से या तो तस्कर शराब तस्करी का धंधा छोड़ना ही मुनासिब समझ रहें है या फिर जिले को छोड़ना उनके उचित है। शराब तस्करी के मामले में अगर आबकारी विभाग की टीम ने पकड़ लिया तो उसका पीछा मरने के बाद भी छोड़ा जा रहा है। दरअसल आबकारी विभाग की टीम ने एक सूचना मिली की गांव में एक व्यक्ति के यहां शराब तस्करी का धंधा हो रहा है। मगर मुख्य तस्कर जो है उसकी पूर्व में मौत हो चुकी है।

शराब तस्करी के इस धंधे को इसका परिवार संभाल रहा है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए आबकारी विभाग की टीम ने बिना देरी किए तस्कर के घर पर धावा बोल दिया। घर की तलाशी के दौरान कोई भी शराब बरामद नहीं हुई। हालांकि तस्कर के परिजन को शराब तस्करी न करने की हिदायत दी गई। जिले में चोरी-छिपे शराब तस्करी करने वाले और बाहरी राज्यों से तस्करी करने वालों के खिलाफ आबकारी विभाग ने अपना पहरा बढ़ा दिया है। बाही राज्यों से होने वाली शराब तस्करी रोकने को आबकारी विभाग की टीम तपती दोपहरी में भी टोल प्लाजा पर वाहनों की चेकिंग कर अवैध शराब की तलाश में जुटी हुई है।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में अवैध शराब के खिलाफ आबकारी निरीक्षकों की टीम अपने-अपने क्षेत्र में चेकिंग एवं शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश दे रही है। साथ ही रात में खुले में शराब पीने और बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। जिसके लिए टीम रात होते ही मुख्य चौराहे, शराब की दुकान के आसपास दुकानों की चेक कर रही है। शनिवार को मुखबिर से सूचना मिली कि जारचा थाना अंतर्गत सैंथली गांव में पूर्व शराब तस्कर के यहां अभी भी अवैध रूप से शराब तस्करी का कारोबार हो रहा है। सूचना पर तत्काल कार्रवाई करते हुए आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय एवं प्रवर्तन-5 की संयुक्त ने द्वारा मुखबिर द्वारा बताए गए सैंथली गांव में तस्कर के घर दबिश दी। दबिश में पता चला कि यहां पूर्व में शराब तस्करी होती थी।

मगर अब नहीं होती थी, जो शराब तस्करी करता था उसकी दो वर्ष मौत हो चुकी है। हालांकि आबकारी विभाग की टीम ने घर की तलाशी ली। तलाशी के दौरान घर के अंदर से अवैध शराब से संबंधित कुछ भी बरामद नहीं हुआ। इसके उपरांत आबकारी निरीक्षक आशीष पाण्डेय की टीम द्वारा बील अकबरपुर, सैंथली, कोटगांव दादरी स्थित देशी, विदेशी एवं बियर की दुकानों का निरीक्षण किया गया। सभी विक्रेताओं को नियमानुसार शराब की बिक्री करने के निर्देश दिए गए। साथ ही दुकानों पर गुप्त रुप से टेस्ट परचेजिंग कराया गया। विक्रेताओं को पॉश मशीन के द्वारा शराब बिक्री करने और अधिक से अधिक ऑनलाइन पेमेंट लेने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा टीम द्वारा लोहारली कट टोल प्लाजा पर ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहनों की चेकिंग की गई। वाहनों को चेक के दौरान शराब तस्करी न करने की हिदायत भी दी गई। अवैध शराब के खिलाफ

शराब समेत तस्कर गिरफ्तार
जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में अवैध शराब की बिक्री एवं परिवहन के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम द्वारा लगातार चेकिंग एवं दबिश दी जा रही है। रविवार को आबकारी निरीक्षक रवि जायसवाल एवं थाना सेक्टर-49 की संयुक्त टीम द्वारा संदिग्ध स्थलों पर दबिश की गई। दबिश के दौरान सेक्टर-76 मेट्रो स्टेशन से सेक्टर 50 की ओर जाने वाले रास्ते पर बने सुलभ शौचालय के पीछे बनी झुग्गी झाडिय़ां के पास अवैध रुप से शराब तस्करी कर रहे विक्रम उर्फ काली पुत्र प्रेमकुमार निवासी ग्राम भगोरा अजनर जिला महोबा को गिरफ्तार किया गया।

जिसके कब्जे से 135 पौवे कैटरीना देसी शराब यूपी मार्का बरामद किया गया। पकड़े गए तस्कर के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेजा गया। उन्होंने बताया पकड़ा गया तस्कर क्षेत्र की लाइसेंसी शराब की दुकान से ही शराब खरीद कर उक्त शराब को महंगे दामों में बेचता था। रविवार को भी लाइसेंसी दुकान से शराब खरीद कर उक्त शराब को सुलभ शौचालय के पीछे बनी झुग्गी झाडिय़ां के पास खड़ा होकर अवैध रुप से शराब तस्करी कर रहा था।