सावधान! गाजियाबाद में खुले में शराब पीना बन सकता है बदनामी का सबब हो सकती है जेल

गाजियाबाद। जिले में अब सड़क किनारे, पार्किंग, पार्क या बाजार में खुलेआम शराब पीना महंगा सौदा साबित होगा। पकड़े जाने पर न केवल अदालतों के धक्के खाने पड़ेंगे बल्कि गाड़ी तक इम्पाउंड हो सकती है। चलती या खड़ी गाड़ी में भी शराब पीना जुर्म होगा। खुलेआम शराब पीने के आदी लोगों पर लगाम लगाने के लिए आबकारी विभाग की टीम मैदान में उतर चुकी है। जो रात होने पर सड़कों पर चेकिंग के साथ-साथ शराब की दुकानों के आसपास खुली दुकान, ढाबे, होटल, गुमटी आदि की चेकिंग कर रही है। अवैध शराब के कारोबार पर कार्रवाई करने के साथ-साथ खुले में शराब पीने वाले को सबक सिखाया जा रहा है। हालांकि अगर पूर्व में देखा जाए तो यह सब कार्रवाई पुलिस विभाग करता था। आबकारी अधिकारी को मिल रही लगातार शिकायत के बाद आबकारी विभाग की टीम खुद इस पर रोक लगाने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। दरअसल जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम ने खुले में शराब पीने और पिलाने वाले दोनों पर कार्रवाई करने के लिए टीम गठित कर चेकिंग करने के निर्देश दिए है।

आबकारी अधिकारी के निर्देश के बाद आबकारी निरीक्षकों की पूरी टीम सड़कों पर उतर कर अपनी कार्रवाई को अंजाम दे रही है। कोई भी व्यक्ति केवल अपने घर को छोड़कर ऐसे किसी भी स्थल पर शराब नहीं पी सकेगा जो आबकारी अधिनियम के तहत इसके लिए लाईसेंस्ड या प्राधिकृत नहीं है। यानी कि अब सड़क पर या आसपास, पार्क, पार्किंग, बाजार या नदी किनारे शराब का सेवन करना अपराध होगा। चलती गाड़ी या खड़ी गाड़ी में भी शराब पीना जुर्म होगा। अगर खुले में शराब पीते हुए पकड़े गए तो सीधा जेल की हवा खानी पड़ेगी। साथ ही थाने से जमानत भी नहीं मिलेगी। सार्वजनिक स्थान पर शराब पीने वालों को तुरंत जमानत देने पर रोक लगा दी है और आरोपी को एक रात हवालात में ही बितानी होगी। आबकारी विभाग का मानना है कि अक्सर लोग शराब के नशे में लड़ाई-झगड़ा करते हैं। सार्वजनिक स्थान पर शराब पीकर अपने घर जाते हुए हादसों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में सार्वजनिक स्थान पर लोग नशा करने से परहेज करेंगे तो वे सुरक्षित रहेंगे और क्राइम में कमी आएगी।

आम लोगों को भी शराब पीने के आदि लोगों से होने वाली परेशानियां कम होंगी। नशे में टुन्न होने पर राहगीरों के साथ अभद्रता करते हैं। आपस में भी बातचीत के दौरान अश्लील शब्दों व भाषा शैली का इस्तेमाल करते हैं। इस पर शासन ने नाराजगी जताई है। शराब खरीदने के बाद ठेके के बाहर व आसपास खुलेआम शराब पीने वालों को रोकने के लिए आबकारी विभाग ने अपनी पहल शुरु कर दी है। शराब ठेकों पर बोर्ड में इस बात का उल्लेख किया जाएगा कि खरीदार शराब सार्वजनिक स्थानों पर न पिएं। ऐसा करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिला आबकारी अधिकारी संजय कुमार प्रथम ने बताया जिले में अवैध रूप से शराब की बिक्री, निर्माण एवं परिवहन पर रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग की टीम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वाले होटल, ढाबा व बार की चेकिंग की जा रही है। आबकारी विभाग ने एक नए अभियान की शुरुआत कर दी है। जिसमें अब खुले में शराब पीने और बिना लाइसेंस के पिलाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

शनिवार को आबकारी निरीक्षक अखिलेश बिहारी वर्मा, राकेश त्रिपाठी, हिम्मत सिंह, त्रिवेणी प्रसाद मौर्य, मनोज शर्मा, अनुज वर्मा और अभय दीप सिंह की संयुक्त टीम द्वारा थाना-कौशांबी, थाना-विजयनगर एवं थाना- क्रासिंग रिपब्लिक क्षेत्र अंतर्गत तिगड़ी गोलचक्कर, ताज हाइवे रोड, भोवापुर कौशांबी में सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीने एवं शराब पिलाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाते हुए चेकिंग की गई। साथ ही शराब विक्रेताओं को भी चेतावनी दी गई कि विक्रेता भी ध्यान रखें के दुकान से शराब खरीदने के बाद कोई भी व्यक्ति दुकान के आसपास शराब का सेवन न करें। शराब की दुकानों के आस-पास ठेलों, ढाबों को विशेष रूप से चेक किया गया। संचालकों को उनके परिसर में अन्य प्रांत की शराब पाये जाने एवं बिना लाइसेंस के शराब पिलाए जाने की स्थिति में नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई। सभी लोगों को साफ तौर पर हिदायत दी गई कि सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन न करें, वरना आप सभी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आगे भी अभियान लगातार जारी रहेगा।

अगर कोई व्यक्ति खुले में शराब का सेवन करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने वालों पर सख्ती शुरू कर दी गई है। कोई व्यक्ति यदि सरेआम किसी जगह पर शराब पीते मिला तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा और थाने से जमानत नहीं मिलेगी। कार्रवाई के दौरान लोगों से भी अपील की जा रही है कि दुकान से शराब खरीदने के बाद घर जाकर ही इसका सेवन करें। जिससे खुद के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकें। इसके अलावा आबकारी विभाग की टीम द्वारा बाहरी राज्यों से होने वाली शराब तस्करी रोकने के लिए दुहाई व डासना चेक पोस्ट पर चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान सभी वाहनों को रोक कर चेक किया गया और हिदायत भी दी गई कि बाहरी राज्यों की शराब मिलने पर सीधे जेल होगी और तस्करी में बरामद वाहन भी सीज कर दिया जाएगा। इसलिए बाहरी राज्यों की शराब लाने से बचे। अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग आगे भी निरतंर जारी रहेगा।