स्कूल खुलने पर ही फीस जमा कराने का नियम बने : अभिभावक संघ

IN8@ नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरफ से दिल्ली में जल्द ही नर्सरी दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा का अभिभावक संघों ने स्वागत किया है। साथ ही संघों ने स्पष्ट किया है कि नर्सरी दाखिला प्रक्रिया के तहत बच्चों को भले ही अभी पंजीकृत किया जाए, लेकिन स्कूल खुलने पर ही अभिभावकों से फीस वसूली जाए, इसके लिए दिल्ली सरकार नियम बनाए।

दिल्ली सरकार की तरफ से नर्सरी दाखिला प्रक्रिया जल्द शुरू करने के फैसले का ऑल इंडिया पैरेंट्स एसोसिएशन ने स्वागत किया है। एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अधिवक्ता अशोक अग्रवाल के मुताबिक, बच्चों के लिए स्कूल आवश्यक है, ऐसे में दाखिला प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए।

इसके तहत अगर स्कूल बंद भी हैं, तो बच्चों को पंजीकृत कर उनका दाखिला सुनिश्चित कराया जाए, लेकिन स्कूल खुलने पर ही फीस जमा कराने की व्यवस्था हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दाखिला के लिए अभी विभिन्न मानदंडों के आधार पर अंक दिए जाते हैं, यह व्यवस्था भेदभावपूर्ण हैं। दाखिला के लिए लॉटरी ड्रा की व्यवस्था की जाए। इस संबंध में दिल्ली सरकार ने वर्ष नंवबर 2015 में कानून बनाया था, जिसे लागू किया जाना चाहिए। इस व्यवस्था से सभी बच्चों को दाखिला के समान अवसर मिलेंगे। भेदभाव खत्म होगा।

दाखिला कार्यक्रम जल्द घोषित करने की मांग : दिल्ली अभिभावक संघ ने नर्सरी दाखिला प्रक्रिया का कार्यक्रम जल्द घोषित करने की मांग की है। संघ की अध्यक्ष अपराजिता गौतम के मुताबिक, नर्सरी दाखिला एक लंबी प्रक्रिया है। ऐसे में जल्द कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही आवेदन शुरू किए जाएं। इसके तहत पहले न्यूनतम आवेदन फीस के साथ बच्चों को दाखिले के लिए पंजीकृत किया जाए और जब स्कूल पूरी तरह से खुलें, तब ही उनसे दाखिले की पूरी फीस ली जाए। इसके लिए नियम के साथ ही कार्यक्रम भी जारी किया जाए। वहीं, स्कूल में बच्चों की सुरक्षा को लेकर गौतम ने कहा कि जिस तरह से स्कूल अभिभावकों से मंजूरी ले रहे हैं, उसी तरह स्कूल भी कोरोना प्रोटोकाल के पालन को लेकर शपथपत्र जमा कराएं। इससे अभिभावकों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर विश्वास बहाली आएगी।

बिना कार्यक्रम के ही कुछ स्कूलों ने शुरू की आवेदन प्रक्रिया : दिल्ली अभिभावक संघ की अध्यक्ष अपराजिता गौतम के मुताबिक, भले ही दिल्ली सरकर ने नर्सरी दाखिला के लिए कार्यक्रम जारी नहीं किया हो, लेकिन कुछ निजी स्कूलों ने बिना कार्यक्रम घोषित हुए चुपचाप दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे स्कूलों की पड़ताल कर उन पर कार्रवाई की जाए।

निजी स्कूलों को दाखिला कार्यक्रम जारी होने का इंतजार : नर्सरी दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के फैसले का निजी स्कूल एक्शन कमेटी ने भी स्वागत किया है। कमेटी के अध्यक्ष एसके भट्टाचार्य के मुताबिक स्कूल दाखिला के लिए तैयार हैं, लेकिन नियमानुसार दाखिला प्रक्रिया शुरू करने को लेकर शिक्षा निदेशालय दिशा-निर्देश और कार्यक्रम जारी करता है, जिसमें मानदंड से लेकर आवेदन की तारीखें होती हैं। इसके जारी होने के बाद ही निजी स्कूल आगे की प्रक्रिया शुरू कर पाएंगे।