स्वस्थ पत्रकारिता से नए समाज व विकसित भारत का निर्माण संभव,पत्रकारों की हत्या सरकारों के माथे पर कलंक – नंद गोपाल वर्मा

IN8@(ग्रेटर नोएडा ) गौतम बुध नगर। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय सचिव पत्रकार व सामाजिक चिंतक नंद गोपाल वर्मा ने कहा है कि स्वस्थ पत्रकारिता से ही नए समाज और विकसित भारत का निर्माण हो सकता है इसके लिए पत्रकारों की सुरक्षा और प्रेस की आजादी की गारंटी सरकार को देनी चाहिए, वरना उनकी पुख्ता सुरक्षा के बिना देश में लोकतंत्र बेईमानी है। श्री वर्मा ने विगत सात आठ वर्षों में करीब 250 पत्रकारों की हत्या पर चिंता जताते हुए इन्हें केंद्र व राज्य सरकारों के माथे पर कलंक बताया।नंद गोपाल वर्मा।

गुरुवार 30 मई
हिंदी पत्रकारिता दिवस पर खेरली नहर स्थित श्री राम कोचिंग सेंटर में भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ गौतम बुद्ध नगर द्वारा स्वतंत्रता सेनानी व पत्रकार स्व0 गणेश शंकर विद्यार्थी को समर्पित ,पत्रकारिता की अधिकारिकता, नामक विचार गोष्ठी में मुख्य अतिथि बतौर बोल रहे थे।

नंद गोपाल वर्मा ने पत्रकार व प्रेस की सुरक्षा हेतु मांग करते हुए भारत सरकार से संसद में पत्रकार सुरक्षा अधिनियम प्रस्ताव पारित कराकर पत्रकार सुरक्षा कानून लागू किया जाना चाहिए ताकि निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकारिता करके मजबूत लोकतंत्र और विकसित भारत निर्माण के लिए अपनी लेखनी का उपयोग पत्रकारिता की अधिकारिकता सिद्ध कर सके,वर्मा ने सही तथ्यों पर आधारित प्रकाशित खबर को एफआईआर का दर्जा दिए जाने की मांग भी की।


विशिष्ट अतिथि समाज कल्याण फेडरेशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेंद्र बच्चन ने साफ शब्दों में बोलते हुए कहा कि देश में विषम परिस्थितियों के चलते वर्तमान दौर में निष्पक्ष व निर्भीक पत्रकारिता करना चुनौती भरा कार्य हो गया है उन्होंने कहा कि पत्रकारिता प्रेस पब्लिक और प्रशासन सभी मिलकर सेतु का काम करते हैं किंतु पीत पत्रकारिता एवं सरकारी निरंकुश्ता बेईमानी और भ्रष्टाचार आदि के द्वारा स्वतंत्रता की अभिव्यक्ति अथवा प्रेस की आजादी पर कुठारा जारी है जो की विकसित भारत और समृद्द भारत बनाए जाने में रुकावट जारी है मगर उन्हें उम्मीद है स्वतंत्र निष्पक्ष और निर्भीक पत्रकार अपना अभियान जारी रखेंगे।

इस मौके पर समाज कल्याण फेडरेशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेंद्र बच्चन नंद गोपाल वर्मा को समाज कल्याण फेडरेशन ऑफ इंडिया का राष्ट्रीय संरक्षक मनोनीत किए जाने का नियुक्ति पत्र सौपा साथ ही जितेंद्र बच्चन ने पत्रकार वेलफेयर एसोसिएशन ऑफ इंडिया रजि0 द्वारा प्रदत्त पत्रकार गौरव सम्मान 2024 से नंद गोपाल वर्मा को सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम के अंत में देश में शहीद हुए पत्रकारों एवं स्वर्गीय पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी समेत सभी को 2 मिनट का मौन रखकर शोक व्यक्त किया गया। इस मौके पर सभी पत्रकारों का फूल माला व पटका पहनकर और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।कार्यक्रम का संचालन भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के प्रदेश सचिव राजेश शर्मा ने व अध्यक्षता भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ गौतम बुद्ध नगर जिला अध्यक्ष वीरेंद्र मलिक ने की।

कार्यक्रम में संयोजक गजेंद्र भाटी, जिला अध्यक्ष वीरेंद्र मलिक, प्रदेश सचिव राजेश शर्मा, कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में रहे बुलंदशहर से सुरेंद्र सिंह भाटी ,अनिल कौशिक, हरिप्रकाश बाबा, एडवोकेट सोनू शर्मा, मुकेश सिंह समेत कई पत्रकार कवि एवं साहित्यकार अनेक छात्र व छात्राएं इत्यादि उपस्थित रहे।