स्वाधीनता संग्राम के अमर शहीदों की स्मृति में स्कूली बच्चों एवं एनसीसी कैडेट्स के द्वारा किया गया कार्यक्रम का आयोजन

सुरेन्द्र सिंह भाटी@बुलंदशहर जिला प्रशासन एवं बुलन्दशहर विकास प्राधिकरण के तत्त्वाधान में रोटरी क्लब बुलन्दशहर फ्रेन्ड्स एवं भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग उप मण्डल मेरठ द्वारा आज पुलिस लाइन में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अन्तर्गत 10 मई 1857 प्रथम स्वाधीनता संग्राम के अमर शहीदों की स्मृति में विभिन्न स्कूली बच्चों एवं एनसीसी कैडेट्स के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर अंग्रेजों से देश को आजादी दिलाने के लिए प्रथम स्वाधीनता संग्राम में बलिदान देने वाले वीर शहीदों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने सम्बोधित करते कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव’ प्रगतिशील भारत की आजादी के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।

10 मई को प्रथम स्वाधीनता संग्राम में जनपद बुलंदशहर के वीरों के द्वारा भी अंग्रेजी हुकूमत के अन्याय, अत्याचार के खिलाफ आजादी का बिगुल बजाकर उन्हें देश से खदेड़ने का कार्य प्रारम्भ किया। जनपद बुलंदशहर की मिट्टी ने ऐसे वीर सपूतों को जन्म दिया जिन्होंने देश की आजादी के संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देकर देश को अंग्रेजी हुकूमत से आजाद कराने में अपना योगदान दिया। हमें जो आजादी मिली हैं उसे संजोकर रखने की आवश्यकता है।

हमें आर्थिक, सामाजिक, वैचारिक एवं भौतिक उन्नयन की ओर अग्रसर होकर देश को ऊंचाइयों पर ले जाने अपना योगदान देना चाहिए। कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली बच्चों से कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में जनपद के वीर जवानों द्वारा दिये गए बलिदान से प्रेरणा लेकर उनका आदर्शो को अपने जीवन अपनाए। जनपद के ऐसे स्थल है यथा-काला आम, मलका पार्क, मालागढ़, गुलावठी आदि ऐसे स्थान जो हमें स्वतंत्रता संग्राम में देश को आजादी दिलाने में वीर जवानों के बलिदान की याद दिलाते हैं।

हम सभी को मिलकर इस धरोहर को संजोकर रखने की आवश्यकता है। आज के समय मे बच्चों के लिए सीखने एवं जानकारी के लिए अनेक माध्यम है। बच्चे अमर शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर इस धरोहर को संजोकर रखे। इसके उपरांत पुलिस लाइन से काला आम चौराहा एवं मलका पार्क तक अमर शहीदों की स्मृति में पैदल मार्च किया गया जोकि महात्मा गांधी प्रतिमा के समक्ष जाकर सम्पन्न हुआ।

कालाआम चौराहा पार्क में स्थापित भगत सिंह की प्रतिमा एवं मलका पार्क में स्थापित महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर जिलाधिकारी, डीआईजी, उपाध्यक्ष प्राधिकरण, एसपी सिटी, नगर मजिस्ट्रेट, एएसपी सहित अन्य अधिकारियों एवं रोटरी क्लब बुलंदशहर के पदाधिकारी सहित गणमान्य गणों के द्वारा माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित करते हुए श्रदांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उपस्थित जनों के द्वारा राष्ट्रगान का गायन किया गया|

एवं प्रथम स्वाधीनता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदों को 2 मिनट का मौन धारण करते हुए श्रदांजलि दी गई। पैदल मार्च में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह, डीआईजी/एसएसपी संतोष कुमार सिंह, बुलंदशहर विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष सुश्री निशा अनंत, एसपी सिटी सुरेंद्र नाथ तिवारी, एसपी देहात बजरंगबली चौरसिया, सिटी मजिस्ट्रेट मीनू राणा, एएसपी शशांक सिंह, बीडीए सचिव संतोष कुमार,

स्टेनो निरंजन सिंह सहित रोटरी क्लब बुलंदशहर फ्रेंडस से शरद त्रिवेदी, मुकेश गुप्ता, कपिल गोयल, सूर्य भूषण मित्तल डब्बू, मुकेश अग्रवाल, अनुज अग्रवाल, सुमित महेश्वरी, आशुतोष त्यागी, अभय चंद्र, नरेश गोयल, प्रदीप अग्रवाल, तुषार गुप्ता, मोहित तायल, छत्रपति शिवाजी विद्यालय के प्रबंधक मुकेश अग्रवाल, देव शर्मा नरेंद्र बंसल राजकुमार वर्मा आदि मौजूद रहे ।