हरियाणा की खापों-किसान संगठनों की महापंचायत में राकेश टिकैत की चेतावनी

IN8@जींद…. तीन कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा की खापों और किसान संगठनों से जुड़ी महापंचायत को संबोधित करते हुए भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधे निशाना साधते हुए कहा कि जब राजा डरता है तो वह किले बंदी करता हैं। जो कटीलें तार किसान खेतों में नहीं लगा सकता, वह दिल्ली के हुकमरानों ने अन्नदाताओं को रोकने के लिए राह में लगा दिये हैं। इन कटीली तारों के साथ-साथ सड़कों पर कीलें भी गाढ़ी गई हैं। अब इन कीलों और कटीली तारों को उखाडऩे के लिए खापें और महापंचायत दिल्ली में मोर्चा संभालेगी और बॉर्डरों पर जाकर तख्ता पलटने का काम करेगी।

किसान नेता राकेश टिकैत बुधवार को हरियाणा की सियासत में आंदोलन का पर्याय माने जाने वाली गांव कंडेला की धरा पर खापों और किसान संगठनों की महांपचायत को संबोधित कर रहे थे। सर्वजातीय कंडेला खाप द्वारा आयोजित इस प्रदेश स्तरीय महापंचायत में युवाओं, बुजुर्गों और महिला शक्तियों के जोश को देखते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि आज कंडेला में जो जनशक्ति का समुंद्र उमड़ा हुआ है, उससे तस्वीर साफ हो गई है कि इस क्रांति के परिणाम अन्नदाताओं के पक्ष में ही आयेंगे। यह क्रांति युवाओं की हैं। यह क्रांति शांति से हक बचाने की हैं। उन्होंने कहा कि सरकार तीन कृषि कानूनों का बिल रद्द करने के साथ-साथ एमएसपी रेट तय करके ही इस क्रांति को शांत कर सकती हैं। टिकैत ने संघर्ष कमेटी में बदलाव को लेकर चल रहे कयासों पर पूर्ण विराम लगाते हुए कहा कि युद्ध में घोड़े नहीं बदले जाते, इन्हीं घोड़ों से लड़ाई लड़ी जाएगी। 40 सदस्यीय कमेटी में जो सदस्य है, वे ज्यों के त्यों रहेंगे।

इस कमेटी का ना सरपंच बदला जाएगा और ना ही पंच। हमारी फौज मजबूत हंै, बस जनता-जनार्दन का खुले मन से स्पोर्ट चाहिए। टिकैत ने महापंचायत में लोगों से हाथ उठवाकर समर्थन मांगने के साथ-साथ केंद्र सरकार को चेतावनी दी कि यदि आंसू की बजाय आग निकलती तो फिर क्या होता। इसलिए सरकार, किसानों की राह में रोड़े अटकाने की बजाय काले कानून को खत्म करने का काम करें। महापंचायत में कंडेला खाप के प्रधान टेकराम कंडेला ने किसान नेता राकेश टिकैत को हल भेंट किया। इस मौके पर पंजाब किसान यूनियन नेता दलबीर सिंह राजेवाल,हरियाणा भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी, युद्धवीर सिंह, रतनसिंह मान, निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान, संतोष दहिया, रणबीर शर्मा, जोगेंद्र झींगा, दलबीर किरमारा, जोगेंद्र सिंह मान, राजेंद्र आर्य दादूपुर सहित दर्जनों नेता मंच पर मौजूद थे।