हाईवे पर पशुओं से नहीं मिल रही निजात

IN8@फिरोजपुर झिरका …. गुरुग्राम-अलवर हाईवे सहित अन्य मार्गों पर घूमते आवारा पशुओं से शहर के लोग परेशान हैं। आवारा पशुओं से जहां लोग परेशान हैं, वही हाईवे पर इनके कारण आए दिन हादसे भी देखने को मिल रहे हैं। स्थानीय प्रशासन अपने स्ट्रे कैटल फ्री अभियान को लेकर गंभीर नहीं है। जिससे क्षेत्र के लोगों में स्थानीय प्रशासन के प्रति नाराजगी व्याप्त है। बता दें कि यहां के राष्ट्रीय राजमार्ग सहित शहर के मुख्य चौक चौराहों पर इस समय आवारा पशुओं ने आतंक मचा रखा है। एक तरफ आवारा पशु जहां आमजन के लिए सिर दर्द का पर्याय बने हुए हैं, वहीं हाईवे पर इनकी वजह से दुर्घटनाएं भी सामने आ रही हैं।

बीते दिन पहले दो युवक हाईवे पर अचानक सामने आए एक सांड से टकरा कर चोटिल हो गए। इससे पहले भी उपरोक्त हाईवे पर आवारा पशुओं की वजह से कई हादसे हो चुके हैं। निरंतर हो रहे हादसों को लेकर स्थानीय प्रशासन के अधिकारी बिल्कुल भी गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। क्षेत्रीय निवासी फखरुद्दीन, समाजसेवी फज्र उद्दीन बेसर, पूर्व सरपंच लेखराज दोहा आदि का कहना है कि सरकार एवं गौ सेवा आयोग द्वारा कई बार जिला प्रशासन को आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए कहा गया लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारी इस बारे में ध्यान नहीं दे रहे। जिससे आवारा पशु लोगों की परेशानी का सबब बने हुए हैं।

आए दिन मुख्य मार्ग पर सड़क हादसों का मुख्य कारण बनते जा रहे हैं। आवारा पशु प्रशासन की ओर से कोई सख्त नियम लागू नहीं किया जा रहा है ।जिससे सरकार की नीतियों को पलीता लग रहा है।
नगर पालिका प्रधान अशोक गुर्जर का कहना है कि इस बारे में एसडीएम से बात कर जल्द ही आवारा पशुओं को पकड़ने की योजना बनाई जाएगी इन पशुओं को सुरक्षित स्थान पर भेजकर शहर को कैटल फ्री बनाया जाएगा।