हिंडन खादर में झाडिय़ों के बीच चल रहा शराब का गौरखधंधा, आबकारी विभाग ने दबिश देकर भट्टी को किया ध्वस्त

गाजियाबाद। नया साल नजदीक आते ही शराब माफिया ने फिर से हिंडन खादर क्षेत्र में अवैध कच्ची शराब का धंधा जमाना शुरु कर दिया है। शराब माफिया की टोली दिन-रात भट्टियां सुलगाकर लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करने में जुट गई है। अपने इस धंधे को बढ़ाने के लिए हिंडन किनारे खेतों के पास उगी झाडिय़ों के बीच कच्ची शराब का गोरखधंधा धड़ल्ले से चल रहा है। मगर हर बार की तरह इस बार भी आबकारी विभाग की टीम ने समय से पहुंचकर उनके धंधे को समाप्त कर दिया। शराब माफिया के किले हिंडन खादर क्षेत्र में आबकारी विभाग की टीम ने शराब की भट्टी को ध्वस्त करते हुए झाडिय़ों के बीच गड्ढा खोदकर जमीन में छिपाकर रखे हुए शराब से भरे ड्रमों को बाहर निकाल कर जब्त कर लिया और बरामद लहन को मौके पर ही नष्ट कर दिया। त्योहार या फिर चुनाव नजदीक आते ही शराब माफिया बाहरी राज्यों की शराब तस्करी से ज्यादा हिंडन खादर क्षेत्र में कच्ची शराब का कारोबार करने की जुगत में रहते है। कम लागत में ज्यादा मुनाफा की चाह में हर बार झाडिय़ों के बीच जाकर भट्टी सुलगा देते है।

पुलिस से बचने के लिए इस धंधे को अक्सर रात में ही अंजाम देते है और सुबह होने पर शराब से भरे ड्रमों को हिंडन खादर क्षेत्र के किनारे झाडिय़ों के बीच गड्ढा खोदकर छिपा देते है। जिससे अगर कभी छापेमारी की कार्रवाई हो तो भट्टी ध्वस्त हो जाए, मगर कच्ची शराब से भरे ड्रम सुरक्षित रह सकें। मगर अभी तक शराब माफिया अपने इस इरादे में कामयाब नहीं हो पाए है। आबकारी विभाग की टीम जब भी छापेमारी की कार्रवाई करती है शराब की भट्टी को ध्वस्त करने के साथ ही छिपाकर रखे हुए ड्रमों को भी ढूंढ ही लेती है। अधिक नशा देने की वजह से इस शराब की डिमांड रहती है। गरीब तबके लोग ज्यादातर इसका सेवन करते है। शराब माफिया के ठिकानों तक पहुंचने के लिए आबकारी विभाग को कांटेदार और दलदल से भरे रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है। करीब दो से तीन किलोमीटर पैदल चलने के बाद ही उनके ठिकानों तक पहुंच पाती है। जिस कारण आबकारी विभाग की टीम के पहुंचने से पहले ही माफिया नदी में कूद कर फरार हो जाते है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया अवैध शराब के खिलाफ चलाएं जा रहे अभियान के तहत आबकारी निरीक्षक अनुज वर्मा की टीम द्वारा शनिवार तड़के थाना टीला मोड़ एवं थाना लोनी के अंतर्गत सीती, महमूदपुर, रिस्तल, भूपखेडी आदि हिंडन खादर क्षेत्रों पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान लगभग 30 लीटर अवैध कच्ची शराब व करीब 600 किलोग्राम लहन व उपकरण बरामद हुआ। अवैध कच्ची शराब को कब्जे में लेकर लहन को मौके पर नष्ट कर दिया गया। आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत 2 अभियोग पंजीकृत किए गए। उन्होंने बताया त्योहारी व चुनाव आते ही माफिया हिंडन खादर क्षेत्र में कच्ची शराब का धंधा शुरु कर देते है। कच्ची शराब के कारोबार को पूरी तरह से खत्म करने के लिए टीम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है।

साथ ही ड्रोन कैमरों से भी इसकी निगरानी की जा रही है। क्योंकि कई बार कच्ची शराब बनाने वाले बीच खेत में कच्ची शराब बनाने का काम करते हैं। जिस कारण से वह कभी नजर में नहीं आ पाते। इसी को लेकर ड्रोन कैमरे से सभी खेतों व जंगलों की जांच कराई जा रही है। इसके अलावा मुखबिर तंत्र पर ग्रामीणों की जागरूकता से अवैध शराब के धंधे को समाप्त करने में काफी हद तक सफलता भी मिल रही है। साथ ही लोगों को जागरुक करने के लिए आबकारी विभाग की टीम द्वारा जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। जिससे लोग जागरुक भी हो रहे है।