होली में शराब तस्करों पर चौकीदारों की नजर-होली और शबेरात को लेकर मसूरी थाने में बैठक

प्रमोद शर्मा @ गाजियाबाद। होली पर्व को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने को लेकर आबकारी विभाग व पुलिस कई तरह के हथकंडे अपना रही है। होली में अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए तस्करों पर नजर रखने के लिए चौकदारों का सहारा ले रही है। होली में बढ़ते डिमांड को देखते हुए अवैध शराब का निर्माण कर ग्रामीण इलाकों में गुप्त जगह पर स्टॉक करने की संभावना रहती है। अवैध शराब कारोबारी खुद का गुप्तचर रखकर पुलिस की गतिविधि के बारे में भी पूरी जानकारी रखते है।ै ताकि अवैध शराब का भंडाफोड़ ना हो सकें। लेकिन आबकारी विभाग ने दो कदम आगे बढ़ते हुए शराब तस्करों की हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए नई योजना तैयार की है।

ऐसे शराब तस्कर पर अब चौकीदार एवं स्थानीय लोगों की नजर रहेगी। चौकीदार आबकारी विभाग व पुलिस की तीसरी आंख बनकर नजर रखने का काम करेंगे। आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश प्रयागराज आदेशनुसार जनपद में अवैध शराब के निर्माण व बिक्री के विरूद्ध चलाये जा रहे विशेष प्रवर्तन अभियान व जनसामान्य में अवैध शराब के सम्बन्ध में जन जागरूकता का प्रसार करने के लिए डीएम व एसएसपी के निदेशानुसार जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह के पर्यवेक्षण में मसूरी थाना परिसर में बुधवार को आबकारी निरीक्षक सेक्टर-1, अखिलेश बिहारी वर्मा, मसूरी थाना प्रभारी योगेन्द्र सिंह ने प्रधान, चौकीदार व स्थानीय लोगों के साथ बैठक की।

बैठक में चौकीदारों व अन्य लोगों से सूचना का आदान-प्रदान करने के लिए मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए गए। बैठक में अवैध शराब के निर्माण व बिकी होने पर तत्काल आबकारी विभाग या पुलिस विभाग को सूचित करने की अपील की गई। आबकारी निरीक्षक अखिलेश बिहारी वर्मा ने चौकीदारों को कहा की कोई भी शराब तस्कर यदि शराब का कारोबार करते हैं तो तुरंत इसकी जानकारी आबकारी विभाग या फिर संबधित थाने में दें। होली का त्योहार प्रेम, सौहार्द के साथ मनाये जाने वाला पर्व है इसलिए यदि किसी भी व्यक्ति पर गलती से रंग डल भी जाता है तो उसे नजरअंदाज करते हुए त्योहार को शांति के साथ मनायें।

उन्होंने कहा होली पर्व पर यदि क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री होना अथवा अवैध शराब पीने से किसी की जान-माल को नुकसान होने संबंधी घटना हुई तो संबंधित ग्राम चौकीदार की भी जिम्मेदारी होगी। उनके विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। मसूरी एसएचओ योगेन्द्र सिंह ने मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में दोनो समुदाय के गणमान्य लोगों से बैठक कर शान्ति से त्योहार को मनाए जाने की अपील की। होली शांति और खुशी का पर्व है, इसको मनाते समय इस बात का ध्यान रखें और एक दूसरे के हितों का ध्यान रखें। उन्होंने कहा होली और शबेरात में जुलूस निकालते समय किसी प्रकार के विवादित नारे नहीं लगाए। डीजे पर विवादित गाना-बजाना वर्जित है। पर्व के दौरान शांति व्यवस्था में बाधा डालने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। यदि कहीं ऐसी बात सामने आए तो तुरंत थाना अथवा पुलिस चौकी को सूचित करें। इंटरनेट मीडिया पर पैनी नजर रखी जा रही है। जो भी व्यक्ति इस पर आपत्तिजनक मैसेज पोस्ट करेगा, उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अवैध शराब समेत तस्कर गिरफ्तारवहीं बुधवार को अवैैध शराब के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत आबकारी निरीक्षक सेक्टर-4 आशीष पांडेय एवं विजयनगर थाना प्रभारी योगेन्द्र मलिक की टीम ने संयुक्त रूप से सिद्धार्थ विहार, अकबरपुर बहरामपुर, कमला नगर एवं अन्य संदिग्ध स्थलों पर छापेमारी की कार्रवाई की। छापेमारी के दौरान अवैध शराब की तस्करी कर रहें अमन पुत्र ओमवीर निवासी वैरागी नगर विजयनगर को 70 पौवे अंग्रेजी शराब मार्का क्रेजी रोमियो फॉर सेल इन अरुणाचल प्रदेश की बिक्री करते हुए गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्त के खिलाफ विजयनगर थाने मेंं आबकारी अधिनियम की धारा 60/63 में अभियोग पंजीकृत कर जेल भेजा गया। इसके साथ ही जिला प्रशासन, आबकारी विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने शराब की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दुकानों पर कोई अनियमितता नहीं पाई गई। साथ संचालकों को हिदायत दी गई कि एक व्यक्ति को क्षमता से अधिक शराब न दी जाए अथवा लाइसेंसी शराब की दुकान की आड़ में अनाधिकृत शराब नही बेची जाए। अवैध शराब की बिक्री मिलने पर लाइसेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।