1200 झुग्गियों पर चला पीला पंजा

IN8@गुरुग्राम……पिछले तीन दिन में डीटीपी आरएस बाठ ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। जहां दो दिन पहले भोंडसी के पास भवानी इंकलेव में तोड़फोड़ किए जाने के बाद लोगों में अभी तक गुस्सा है। वहीं बुधवार को बादशाहपुर से टीकली रोड पर कार्रवाई की और उसके बाद गुरुवार को सेक्टर-58 से 61 में पंचायती जमीन पर बनी करीब 1200 से अधिक झुग्गियों का सफाया कर दिया। इस दौरान इस कार्रवाई को रोकने के लिए लोगों ने भरसक प्रयास किए, लेकिन डीटीपी ने कार्रवाई को जारी रखा। कार्रवाई को रोकने के लिए तीन-चार झुग्गियों में लोगों ने आग भी लगा दी। लेकिन कार्रवाई नहीं रोकी। वहीं लोगों ने विरोध किया तो कुछ लोगों को सेक्टर-65 पुलिस ने हिरासत में भी ले लिया।


सेक्टर-58 से 61 के रिहायशी सेक्टरों में पंचायत की 5-6 एकड़ जमीन पर करीब 1200 झुग्गियां विकसित हो रखी थीं। यह जमीन गांव बैरमपुर की है। इन झुग्गियों से लाखों रुपए किराए की वसूली की जा रही है। गांव बैरमपुर के सरपंच ने मौके पर पहुंच कार्रवाई रोकने के लिए कोर्ट का स्टे होने की बात कही, लेकिन जब डीटीपी ने स्टे ऑर्डर की कॉपी मांगी तो कुछ नहीं दिखा सके। कार्रवाई के दौरान एन्फोर्समेंट टीम को काफी विरोध का भी सामना करना पड़ा। कार्रवाई रोकने के लिए कुछ लोगों ने 3-4 झुग्गियों में आग लगा दी ताकि टीम वापिस चली जाए लेकिन टीम ने समय रहते दमकल केंद्र से आग बुझाने के लिए गाड़ियां बुला ली और आग पर काबू पा लिया गया। सेक्टर-65 थाना प्रभारी दीपक कुमार व उप-निरीक्षक विरेन्द्र सिंह ने विरोध करने वाले कई लोगों को काबू किया।

सरकारी काम में अड़चन डालने के प्रयास में कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया। इसके बाद कार्रवाई तेज करने के लिए दो जेसीबी और बुला ली गर्इं और कुल चार जेसीबी की मदद से शाम 5 बजे झुग्गियों को सफाया कर जमीन को पूरी तरह से कब्जा मुक्त करा दिया।