पुलिस अलर्ट के कारण गुरुग्राम में किसान नहीं कर पाए टोल प्लाजा फ्री

IN8@गुरुग्राम…..दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित खेड़कीदौला समेत सभी टोल-प्लाजा को फ्री करने की चेतावनी के मद्देनजर गुरुग्राम पुलिस शनिवार को दिन भर अलर्ट रही। वहीं सभी सीमाओं पर भी पुलिस तैनात रही। जहां मेवात में राजस्थान बॉर्डर पर किसानों को रोक दिया गया। वहीं खेड़कीदौला टोल प्लाजा पर कार में पहुंचे पांच किसानों के जत्थे को पुलिस ने घेरकर हिरासत में ले लिया और बाद में समझा-बुझा कर छोड़ दिया। वहीं दूसरी ओर एक किसान संगठन ने सोहना में पत्रकार वार्ता कर कृषि बिलों का समर्थन करने का ऐलान किया। साथ ही किसान संगठन के अध्यक्ष सूरजमल ने कहा कि हठबाजी किसी की ठीक नहीं है। यहां किसानों व सरकार के बीच कुछ अलगाववादी संगठन बीच में आ रहे हैं, जो समझौता नहीं होने देंगे।

वहीं रविवार को शाहजहांपुर बॉर्डर से कुछ किसान रविवार को भी टोल पर आने की संभावना जताई जा रही है, जिससे रविवार को भी गुरुग्राम अलर्ट रहेगी। लेकिन शनिवार को जिला में कहीं भी टोल फ्री नहीं करने दिए गए।
कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों ने बताया है कि हजारों किसानों का जत्था रविवार सुबह राजस्थान के शाहजहांपुर बार्डर से दिल्ली के लिए कूच करेगा। जहां पर पुलिस रोकने का प्रयास करेगी वहीं पर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया जाएगा। इसे देखते हुए गुडग़ांव पुलिस ने रविवार के लिए भी विशेष तैयारी कर ली है।


कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन कर रहे हैं। आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए किसानों ने अब दिल्ली-जयपुर हाईवे को जाम करने का मन बनाया हुआ है। बताया जाता है कि पंजाब सहित कई अन्य राज्यों से हजारों किसानों का जत्था हाईवे जाम करने को निकल चुका है। 700 ट्रैक्टर ट्राली पंजाब से जबकि 300 से अधिक ट्रैक्टर ट्राली राजस्थान के विभिन्न इलाकों से दिल्ली के लिए कूच कर चुकी है। किसानों का प्लान रविवार दोपहर तक सिरहौल बार्डर के नजदीक पहुंचने का है। शनिवार को ही खेडक़ीदौला टोल प्लाजा तक कई जत्थों को पहुंचना था, लेकिन जगह-जगह नाके लगाए जाने के कारण सभी टोल प्लाजा तक नहीं पहुंच पाए। ।