कार्तिक की खराब फॉर्म के बहाने हरभजन ने ‘ऊंचे कद’ वालों पर साधा निशाना

दिनेश कार्तिक इस समय आलोचकों के निशाने पर हैं, क्योंकि चयनकर्ताओं ने जिस काम के लिए उन्हें आईसीसी टी20 विश्व कप-2022 के लिए टीम में चुना था और जिस कारण से रोहित शर्मा उन्हें ऋषभ पंत पर तरजीह देते हुए प्लेइंग-11 में मौका दे रहे हैं, कार्तिक उन उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहे हैं. भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने हालांकि कार्तिक का बचाव किया है. हरभजन ने कहा है कि कार्तिक के अलावा कई और बल्लेबाज अच्छा नहीं कर रहे हैं लेकिन उनकी आलोचना नहीं की जा रही है.

इस विश्व कप में अभी तक देखा जाए तो सिर्फ विराट कोहली का बल्ला ही टीम इंडिया के लिए चला है. कोहली ने अभी तक इस विश्व कप में तीन अर्धशतक लगाए हैं और तीनों में भारत को जीत मिली है. उनके अलावा एक मैच में केएल राहुल, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक लगाए हैं.

हरभजन ने स्पोर्टस तक से बात करते हुए कहा, “दिनेश कार्तिक जब चोटिल हुए थे, तब मैंने कहा था कि पंत को ले आइए, अगर फिट हैं तो. नहीं तो आप कार्तिक को खिलाएं. आप उनको लेकर इसलिए गए थे क्योंकि वो फिनिशर हैं और आप पंत को उधर बल्लेबाजी नहीं कराओगे जिधर कार्तिक करते हैं.”

इस बीच एंकर ने हरभजन को टोका और कहा, ‘लेकिन 3 फेल्यूअर हो गए हैं कार्तिक के.’ हरभजन ने इसका जवाब देते हुए कहा, “देखिए, ऐसे कुछ और भी खिलाड़ी हैं जो फेल हुए हैं. पर उनका कद ऊंचा है इस वजह से हम उनकी बात नहीं कर रहे हैं. जिधर दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करते हैं वो सबसे मुश्किल काम होता है. युवराज सिंह और एमएस धोनी की जितनी तारीफ करो कम है. उनके बाद अगर किसी पर नजर जाती है तो वो हार्दिक पंड्या हैं. अगर कार्तिक मिला है तो उसे मौका दीजिए.”

‘3 मौके से नहीं मानिए फ्लॉप’

हरभजन ने कहा कि कार्तिक को सिर्फ तीन मौकों से फ्लॉप नहीं मानना चाहिए. उन्होंने कहा, “बंदे ने बड़ी मेहनत की है, रन भी बनाकर आया है. सिर्फ तीन मौकों के बाद ये मत सोचिए की वो फ्लॉप हो गया है. मौका बराबर का मिलना चाहिए. ऊपर वालों को समर्थन मिल रहा है तो नीचे वालों को भी मिलना चाहिए.”