महुआ अवैध शराब के निर्माण को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीम हुई चौकन्ना, शराब तस्करों के ठिकानों पर दी दबिश


-30 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद करते हुए 250 किलोग्राम को किया मौके पर नष्ट

लखनऊ। खुशियों के त्योहार दीपावली और उससे पहले अवैध शराब के सौदागरों ने मौत परोसने की तैयारी कर ली है। तो वहीं आबकारी विभाग ने भी उनके धंधे को जड़ से खत्म कर अवैध शराब के सौदागरों को जेल भेजने की तैयारी की हुई है। त्योहार के सीजन में मौत के सौदागर गैर राज्य और अवैध रुप शराब का निर्माण कर स्टॉक करना शुरू करते हैं। जिसके लिए देहात क्षेत्र में अभी से महुआ अवैध शराब का निर्माण करने वाले माफिया जगह-जगह शराब की भट्टी को सुलगा रहे है। त्योहार से पहले माफिया बड़ी मात्रा में अवैध और कच्ची शराब को खपाने की तैयारी में है। जिला आबकारी अधिकारी ने अवैध धंधे को बंद कराने व प्रतिबंधित शराब की बिक्री रोकने के लिए अफसरों को अपना मुखबिर तंत्र मजबूत करने की कड़ी हिदायत दी है। कच्ची शराब के रूप में जहर परोसने वाले मौत के सौदागरों पर आबकारी विभाग लगातार अपना शिकंजा कस रहा है। मगर उसके बाद भी त्योहार नजदीक आते ही ग्रामीण क्षेत्रों में माफिया भट्टी पर अवैध शराब का निर्माण करने में जुट गए है। त्योहार में खपाने के लिए अवैध शराब का निर्माण करने वाले तस्करों से सख्ती से निपटने के लिए आबकारी अधिकारी ने अपनी रणनीति तैयार कर ली है। जिसके लिए आबकारी अधिकारी ने टीम को देहात क्षेत्र में प्रभावी रुप से कार्रवाई करने और जन जागरुकता अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए है।

शराब तस्करों का सूपड़ा साफ करने के लिए आबकारी विभाग की टीमें भी पूरी शिद्दत से मैदान में उतर चुकी है। हर दिन अभियान चलाकर शराब तस्करों पर कार्रवाई के साथ जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत ग्राम प्रधान और संभ्रांत लोगों के साथ बैठक कर उन्हें अवैध शराब के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम में जोडऩे और जागरूक करने का काम कर रहा है। त्योहार को सकुशल संपन्न कराने के लिए ग्राम प्रधान और वहां संभ्रांत लोग अब शराब तस्करों की निगरानी करने के साथ आबकारी विभाग की कार्रवाई में अपना सहयोग प्रदान करेंगे। शराब तस्करों को जिले से खदेडऩे के लिए आबकारी विभाग को उनकी जड़ों पर प्रहार करना होगा, जिसके लिए आबकारी विभाग ने अपनी कार्रवाई को मजबूती देने के लिए वहां के ग्राम प्रधान और संभ्रांत लोगों को अपनी कार्रवाई में शामिल कर लिया है। जिसके परिणाम भी जल्द सकारात्मक दिखाई देंगे। शराब तस्करों पर कार्रवाई के लिए आबकारी विभाग की टीमें तो लगातार कार्रवाई कर रही है। मगर कार्रवाई के दौरान आबकारी विभाग की टीम के पहुंचने से पहले अवैध शराब का निर्माण करने वाले तस्कर मौके से फरार हो जाते है। जब तक तस्कर आबकारी विभाग की गिरफ्त में नहीं आएंगे तब तक अवैध शराब के निर्माण का खेल जारी रहेगा।

अभी तक आबकारी विभाग की टीमें शराब तस्करों के धंधे पर चोट कर रही थी, लेकिन अब तस्करों की गिरफ्तारी में मुखबिर तंत्र और ग्राम प्रधान एवं संभ्रांत लोग सहयोग करेंगे। देहात क्षेत्र में जैसे अवैध शराब का धंधा शुरु होगा, इधर आबकारी विभाग की टीमें धावा बोलेंगी। शराब तस्कर और आबकारी विभाग के बीच आंख मिचौली का यह खेल अब ज्यादा दिन तक चलने वाला नहीं है। अवैध शराब का निर्माण करने वाले तस्कर अब जल्द ही सलाखों के पीछे दिखाई देंंगे। भले ही इस अवैध धंधे में पुरुषों के साथ महिला ही क्यों न शामिल हो। इसी क्रम में आबकारी विभाग की टीम ने अवैध शराब के धंधे पर डंडा चलाते हुए शराब की भट्टी को नष्ट करते हुए कच्ची शराब से भरे कैन और लहन को बरामद किया है। मगर टीम के पहुंचने से पहले एक बार फिर से अवैध शराब का निर्माण करने वाले तस्कर फरार हो गए।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया जिले में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं परिवहन के खिलाफ विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत आबकारी विभाग की सभी टीमें अभियान चलाकर चेकिंग एवं शराब तस्करों के ठिकानों पर दबिश दे रही है। त्योहार के चलते शराब तस्करी और निर्माण की आशंका अधिक रहती है। देहात क्षेत्र में होने वाले अवैध शराब के निर्माण को रोकने के लिए विभाग द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीमें ग्राम प्रधान और वहां के संभ्रांत लोगों के साथ बैठक कर उनके गावों में होने वाले अवैध शराब के निर्माण को रोकने के लिए कार्रवाई में सहयोग की अपील कर रही है। साथ ही प्रचार-प्रसार के लिए पम्पलेट, पोस्टर और लाउड स्पीकर के द्वारा देहात क्षेत्र के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। बुधवार सुबह मुखबिर से सूचना मिली कि थाना माल  अंतर्गत ग्राम नारू खेड़ा, रामनगर में अवैध रुप से शराब का निर्माण हो रहा है। सूचना पर कार्रवाई करते हुए आबकारी निरीक्षक अभिषेक सिंह की टीम गठित की गई।

टीम द्वारा मुखबिर के बताए गए स्थान ग्राम नारू खेड़ा, रामनगर में संदिग्ध घरों, खेतों, बगीचों, तालाबों के किनारे संदिग्ध स्थानों पर दबिश और छापेमारी की गई। दबिश के दौरान आम के बाग और खेत के बीच में गड्ढा खोदकर छिपा कर रखी गई 30 लीटर अवैध कच्ची शराब और 250 किलोग्राम लहन बरामद किया गया। साथ ही अवैध शराब की भट्टी और लहन को मौके पर नष्ट कर दिया गया। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि अवैध रुप से शराब का निर्माण करने वालों पर सख्ती के लिए अब कार्रवाई को और बढ़ाया जा रहा है। अब जिस स्थान पर जैसे आम के बाग, खेत व घर में अवैध रुप से शराब का निर्माण पाया जाएगा तो संबंधित के भू-स्वामी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। इस तरह की कार्रवाई से अगर कोई तस्कर दुसरे की भूमि पर अवैध रुप से शराब का निर्माण कर रहा है तो उस पर रोक लगेगी और लोग खुद भी अपनी जमीन पर अवैध शराब का निर्माण होने से रोकेंगे। शराब तस्करों पर कार्रवाई के लिए विभाग द्वारा हर दिन अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। शराब तस्करों के खिलाफ आबकारी विभाग की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *