पैदल ही 2000 किलोमीटर अपने घर पहुंचा मजदूर, सांप बन गया काल

IN8@  देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पिछले दो महीनोंं से ज्यादा समय से लॉकडाउन की स्थिति है. पिछले दिनों देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे कई मजदूर पैदल ही अपने घरों के लिए निकले थे. इनमें से कई लोग रास्ते में ही घटनाओं का शिकार होकर मौत के मुंह में समा गए तो कई अपने घर पहुंचकर काल की गाल में चले गए.

ऐसे ही एक मजदूर सलमान खान की कहानी है. वह कर्नाटक के बेंगलुरु से पैदल ही 2000 किलोमीटर अपने घर पहुंचा था. लेकिन उसकी किस्मत इतनी खराब थी कि जैसे ही घर पहुंचा सांप के काटने से उसकी मौत हो गी. पूर्वी यूपी के गोंडा जिले के श्रीनगर बाबागंज के धनेपुर गांव के रहने वाले सलमान को क्वारंटीन सेंटर से जैसे ही छोड़ा गया उसको सांप ने काट लिया था.

घटना 26 मई की है. सलमान 14 दिन लगातार पैदल चलकर अपने गांव पहुंचा था. वह पिछले साल दिसंबर में रोजी-रोटी कमाने बेंगलुरु गया था. एक कंस्ट्रक्शन पर वह मजदूरी करता था. कोरोना वायरस के कारण देश में जब लॉकडाउन लगा तो उसका काम बंद हो गया था. इसके बाद जब उसके पास पैसे खत्म हो गए तो उसने अन्य 10 लोगों ने 12 मई को पैदल चलना शुरू किया. लगातार 14 दिन पैदल चलकर वह 26 मई को किसी तरह अपने घर पहुंचा था.

सलमान के साथ काम करने वाले एक मजदूर ने बताया कि ठेकेदार ने उन्हें दो महीने की मजदूरी नहीं दी थी. इसके बाद उन लोगों ने पैदल ही घर जाने के बारे में सोचा. उन्होंने मजदूर स्पेशल ट्रेन के लिए भी कोशिश की थी, लेकिन उनका कोई जुगाड़ न होने की वजह से उन्हें ट्रेन नहीं मिली. इसके बाद 12 मई को उन्होंने ट्रेन की पटरियों के सहारे पैदल चलना शुरु किया और 26 मई को घर पहुंचे.