आक्रोषित किसान व आढ़तियों ने किया करनाल-यमुनानगर स्टेट हाइवे जाम

IN8@इंद्री….. अनाजमंडी इंद्री के सामने किसानों व आढतियों ने करनाल-यमुनानगर स्टेट हाइवे पर जाम लगा दिया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि मंडी के कुछ गेट भी बंद है और सरकार का पोर्टल सिस्टम भी उन्हें रास नहीं आ रहा है। प्रदर्शनकारियों ने सरकार व मार्किट कमेटी सचिव के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। आक्रोषित लोगों ने मार्किट कमेटी सचिव को पकड़कर अपने बीच खींचने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने बीच बचाव कियाा। प्रदर्शनकारियों ने सचिव पर उनके साथ दुव्र्यवहार करने के आरोप लगाए। किसानों व आढतियों को समझाने के लिए पहले डीएसपी व तहसीलदार दर्पण कांबोज आए और काफी देर बातचीत के बाद भी प्रदर्शनकारी नहीं माने। उसके बाद एसडीएम सुमित सिहाग पहुंचे।

उन्होंने किसान, आढतियों के प्रतिनिधिमंडल व अधिकारियों के साथ बैठक कर मांगों को लेकर आश्वासन दिया। विभाग ने तुरंत अनाजमंडी के गेट खोल दिया गया। भारी पुलिस बल तैनात रहा और वाहनों को दूसरे रास्तों से निकाला गया।
अनाजमंडी प्रधान सतपाल ने कहा कि अनाजमंडी में करीब एक सप्ताह से अनेक किसानों की जीरी पड़ी है और खेतों में खड़ी जीरी खराब हो रही है। 20-20 हजार रूपए प्रति एकड़ किसानों का नुकसान हो रहा है, इसकी भरपाई कौन करेगा? किसान पहले ही कर्ज के बोझ तले दबा है और जीरी की फसल पर आई लागत भी पूरी नहीं हो पा रही है। अनाजमंडी में किसान जीरी लेकर आ रहे है लेकिन कई दिन से अनाजमंडी में पड़ी जीरी की बेकद्री हो रही है, यहां जीरी का कोई खरीदार नहीं है। कई हजार क्विंटल जीरी अनाजमंडी में पड़ी है। किसानों को आश्वासन दें कि फसल समय पर खरीदेंगे और कोई आढती जिम्मेदार नहीं होगा।

सरकार किसानों से सीधे खरीद ले, हम आढती बीच में नहीं आएंगे। उन्होने आरोप लगाया कि मार्किट कमेटी सचिव गलत बोलता है, दुव्र्यवहार करता है। इस सचिव को तुरंत सस्पेंड करना चाहिए। सचिव किसानों के साथ सीधे मुंह बात नहीं करता है बल्कि बड़ा गलत बोलता है।
एसडीएम सुमित सिहाग ने कहा कि किसानों व आढतियों ने जाम लगा दिया था। जीरी की खरीद प्रचेज नहीं लिखवाने के बारे ऐसा मामला यहां बताया गया। किसानों, आढतियों, मौजिल लोगों, मंडी सचिव व प्रचेज एंजेसी के अधिकारियों आदि के साथ हमने बैठक की है। किसानों व आढतियों की मुख्य मांग थी कि प्रचेज यदि शुरु होती है तो लिफ्टिंग कब होगी? आज फूड सप्लाई के अधिकारी यहां मौजूद रहे। उसने आश्वासन दिया है कि आप प्रचेज लिखवाए, तुरंत की लिफ्टिंग शुरु कर दी जाएगी। इन लोगों का दूसरा मुद्दा है कि करनाल-इंद्री रोड पर मंडी के फिलहाल दो गेट शुरु किए गए हैंऔर पुलिया वाले गेट को अभी बंद किया गया है। हमारे पास उच्चाधकारियो के आदेश थे। जैसी ही आवक बढेगी तो इस प्रकार से दो-चार दिन में उस हिसाब से मौका मुआयना कर उस गेट को भी खुलवा देंगे।

तीसरा प्वाईंट था कि आज से सेड्यूलिंग स्टार्ट हुई ह तो उनके गेट पास कट रहे हैं और उनकी खरीद लिखी जाएगी और जो पहले यहां पर आवक आई हुई है तो किसानों का सवाल था कि उसकी खरीद कब होगी? उस बारे में यहां सचिव व विभाग के अधिकारी से बात की है, तो उन्होंने यहां बताया कि पूरानी जो आवक है तो उसका पूरा रिकार्ड रखा जाएगा कि कौनसे किसान मेरा फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्टड्र हैं, इसका रिकार्ड बनाकर उच्चाधिकारियों से बात की जाएगी ताकि उसकी भी सेड्यूलिंग तुरंत हो और उसकी भी तुरंत खरीद हो सके। उन्होंने कहा कि राइस मिलर्स की बैठक भी उच्चाधिकारियों के साथ चल रही है और जल्द ही उसका कोई फै ंसला आने वाला है और धान खरीद के कार्य को सुचारू रूप से चलाया जाएगा। किसान व आढतियों ने जाम खोल दिया है और प्रचेज लिखवाई जाएगी।
एसडीएम सुमित सिहाग ने कहा कि कुछ किसानों व आढितियों ने मार्किट कमेटी सचिव द्वारा दुव्र्यवहार किए जाने का मामला उठाया है। सचिव को सख्त हिदायत दे दी है कि आगे से ऐसी कोई शिकायत नहीं आए और खरीद सीजन में खास तौर पर सभी किसानों व आढतियों का सहयोग करें। यदि सचिव की दोबारा शिकायत आती है तो कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने कहा कि बिजली पानी व शौचालय आदि की व्यवस्था के लिए सचिव व विभाग के अधिकारी को बोल दिया गया है। उन्होंने कहा कि अनाजमंडी के गेट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।