आम के बाग और खेत के बीच छिपाकर रखी अवैध शराब का आबकारी विभाग ने किया भंडाफोड़

– ८० लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद कर २०० किलो लहन को किया नष्ट

लखनऊ। अवैध शराब की बिक्री रोकने के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर आबकारी विभाग की टीम कमर कसते हुए ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है। आलम यह है कि शहर हो या गांव में अवैध शराब बिक्री की सूचना मिलते ही आबकारी विभाग की टीम दबिश देकर पकड़ रही है। जिसमें महिलाएं अवैधानिक रूप से शराब बेचते कोर्ट चालान हो रही है। लोकसभा चुनाव को लेकर चल रहे अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए देहात क्षेत्र में अजीबो गरीब तरीके से छिपाई गयी भारी मात्रा में अवैध शराब को बरामद किया है। आबकारी महकमें को उस समय आश्चर्य हुआ ८० लीटर कच्ची शराब आम के बाग और खेत के बीच छिपाया हुआ था। बहरहाल आबकारी की टीम ने शराब को जब्त कर लिया है। पता लगाया जा रहा है कि आखिर शराब को किसने छिपाकर रखा था। अवैध शराब के शराब निर्माण और अवैध बिक्री की जानकारी के बाद आबकारी विभाग की टीम द्वारा छापेमारी की गई। छापामार कार्यवाही के दौरान आबकारी टीम को कोई सफलता नहीं मिली। थक हार कर सभी अधिकारी पास में आम के बड़े पेड़ के नीचे खड़े हो गए।

इस बीच आबकारी टीम के सदस्यों को आम के बाग से महुआ शराब की गंध महसूस की। लोगों ने ध्यान से देखा कि आम के बाग जगह-जगह राख पड़ी हुई है और सूखे पत्तों का ढेर है। शंक को दूर करने के लिए एक बार फिर आबकारी विभाग की टीम ने आम के बाग और खेतों के बीच गहनता से जांच की तो पता चला कि तस्करों ने कच्ची शराब से भरे डिब्बो को जमीन में गड्ढा खोद कर छिपाया हुआ है और उसके ऊपर मिट्टी डालने के बाद आम के सूखे पत्ते बिखेर दिए। जिससे किसी को शक न हो, मगर एक बार फिर से महुआ की कच्ची शराब की दुर्गंध ने शराब तस्करों की पोल को खोल कर रख दिया। दरअसल लखनऊ के देहात क्षेत्र में महुआ अवैध शराब का धंधा जोरों पर है। देहात क्षेत्र में रहने वाले लोग पहले महुआ को बेचकर अपना रोजगार करते थे, मगर अब उसी का दुरुपयोग कर अब अवैध शराब का धंधा करने लगे है। अवैध शराब के धंधे को जड़ से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग की टीम लगातार दबिश एवं छापेमारी की कार्रवाई भी कर रही है।

मगर कार्रवाई के कुछ दिन बाद अवैध शराब का निर्माण शुरु हो जाता है। तस्करों के लिए भी धंधा करना आसान इसलिए है। छोटी-छोटी मात्रा में ईंट की छोटी भट्टी बनाकर अवैध शराब का निर्माण करते है। जिसमें उन्हें ज्यादा नुकसान भी नहीं होता है और अगर शराब तैयार हो जाती है तो उसे बेचकर कमाई भी उनकी अधिक हो जाती है। चुनावी सीजन में यह धंधा और परवान चढऩे लगता है। लोकसभा चुनाव को लेकर देहात क्षेत्र के वोटरों को रिझाने के लिए प्रत्याशी के समर्थक छोटे तस्करों से संपर्क करते है और उन्हें शराब का ठेका दे देते है। जिससे उक्त शराब को ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले वोटरों को देकर उनका वोट हासिल कर सकें। मगर तस्कर हो या फिर प्रत्याशी के समर्थक उनकी इस मंशा पर आबकारी विभाग पानी फेरता नजर आ रहा है। इन दिनों आबकारी विभाग की स्पेशल टीम ने देहात क्षेत्र में ही अपना डेरा डाला हुआ है। जिस कारण कई देहात क्षेत्र में शराब तस्करों ने यह धंधा छोड़कर सही रास्ते पर आ गए है, मगर कुछ तस्कर अपनी हरकतों से अभी बाज नहीं आ रहे है। ऐसे तस्करों को सबक सिखाने के लिए आबकारी विभाग की स्पेशल अपनी नजर बनाए हुए है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश शासन एवं आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में पुलिस आयुक्त एवं जिलाधिकारी के निर्देशन में अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री और तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए जनपद में प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीमें अपने-अपने क्षेत्र में लगातार छापेमारी एवं दबिश दे रही है। मंगलवार सुबह आबकारी निरीक्षक क्षेत्र अभिषेक सिंह और सेक्टर-९ विजय राठी की संयुक्त टीम द्वारा थाना माल अंतर्गत ग्राम रामनगर, बाजर गांव, नारू खेड़ा में संदिग्ध घरों, खेतों, बगीचों एवं तालाबों के किनारे जैसे संदिग्ध स्थानों पर दबिश और छापेमारी की गई। दबिश के दौरान खेत व आम के बाग में जमीन में गड्ढा खोदकर छिपा रखी ८० लीटर अवैध कच्ची शराब और २०० किलो लहन बरामद किया गया। कच्ची शराब को जब्त करते हुए बरामद लहन को मौके पर नष्ट कर दिया गया। आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में २ अभियोग पंजीकृत किए गए।

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया अवैध शराब के धंधे को पूरी तरह से खत्म करन के लिए आबकारी विभाग की टीमें पूरी तरह से अलर्ट है। हर दिन अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। देहात क्षेत्र में होने वाले महुआ अवैध शराब के निर्माण को रोकने के लिए लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है। क्योंकि अवैध रुप से बनाई गई यह शराब सस्ती भले हो सकती है, मगर इसका सेवन करने से स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। सस्ते के लालच में अपने जीवन के साथ खिलवाड़ न करें। कहीं भी आसपास होने वाले अवैध शराब के कारोबार को रोकने के लिए आबकारी विभाग की टीम के नंबर भी एक-दुसरे से आदान-प्रदान कराए गए है। आबकारी विभाग के इस प्रयास से काफी लोग जागरुक भी हो रहे है और आबकारी विभाग की कार्रवाई में अपना सहयोग दे रहे है। लोकसभा चुनाव को संपन्न कराने के लिए आबकारी विभाग की स्पेशल टीम को देहात क्षेत्र में लगाया गया है। अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग की कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी। इसके अलावा टीम द्वारा लाइसेंसी शराब की दुकानों पर टेस्ट परचेजिंग भी कराई जा रही है। साथ ही विक्रेताओं को भी नियमानुसार शराब बिक्री के निर्देश दिए गए है।