एक्यूरेट इंजीनियरिंग कॉलेज में तकनीकी दक्षता हेतु सभी छात्रों को किए गए मुफ्त टेबलेट वितरित

IN8ग्रेटर नोएडा गौतम बुध नगर के नालेज पार्क-३ स्थित एक्यूरेट इंजीनियरिंग कॉलेज में सभी छात्रों के लिए कल मुफ्त टेबलेट वितरण समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में जनपद गौतमबुद्ध नगर के भारतीय जनता पार्टी के सासंद व भारत सरकार में पूर्व संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री डॉ महेश शर्मा जी उपस्थित रहे। तथा विशिष्ट अतिथि के रूप रूप में जिला प्रशासन के तरफ से समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम को सुशोभित किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन व माता सरस्वती की वंदना से प्रारंभ हुआ। कालेज प्रबंधन के तरफ से कालेज समूह की चेयरपर्सन पूनम शर्मा‌, फार्मेसी के डायरेक्टर डॉ प्रदीप शर्मा,बी.आर्क के डायरेक्टर डॉ राजवंशी, पीजीडीएम के डायरेक्टर डॉ सतीश वर्मा, एम बी ए के डायरेक्टर डॉ तोमर एवं पालीटेक्निक के डायरेक्टर डॉ सुनील मिश्रा उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में चेयरपर्सन पूनम शर्मा ने अंतिम वर्ष के सभी छात्रों को शत-प्रतिशत प्लेसमेंट के लिए बधाई दिया और उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

कालेज प्रबंधन के तरफ से सांसद,और समाज कल्याण अधिकारी का स्वागत व अभिनंदन किया गया तथा प्रदेश सरकार की युवाओं को स्मार्ट युवा बनाने तथा तकनीकी सबलता ,सफलता व दक्षता हेतु चलाई गयी इस महात्वाकांक्षी योजना हेतु धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। तथा इस अभूतपूर्व कदम के लिए सभी छात्रों ने प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी की मुक्त कंठ से प्रसंशा किया।

छात्र अति प्रशन्न व उत्साहित दिखे। मुख्य अतिथि डॉ महेश शर्मा ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर आज विश्व के वैश्विक व तकनीकी पटल पर अपनी अलग पहचान बना चुका है। आने वाले वर्षों में यहां हम करोड़ों युवाओं और कर्मकारों को वृहद रोजगार देने की स्थिति में होंगे ऐसा हमारा औद्योगिक ढांचा बनकर तैयार हो रहा है। इसलिए सभी इंजीनियरिंग और प्रबंधन के छात्र इतनी मेहनत करें कि सफल होकर अपने स्टार्ट-अप और उद्योग स्थापित करके हमारे और सरकार के प्रयासों को सफल बनायें तथा भारत को आत्मनिर्भर बनाने में हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय मोदी जी के आह्वान का हिस्सा बनें।

छात्रों को इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए उन्होंने संकल्प दिलाया। विशिष्ट अतिथि श्री शैलेन्द्र बहादुर सिंह ने छात्रों को कठोर श्रम, अनुशासित दिनचर्या तथा स्वयं पर भरोसा रखने के लिए अभिप्रेरित करते हुए सरकार की इस “डीजी-शक्ति” योजना के लाभ व भविष्य के युवा निर्माण की परिकल्पना का महत्व संदर्भित करते प्रदेश‌ सरकार व जिला प्रशासन के संकल्पों का उल्लेख किया। शैलेन्द्र बहादुर सिंह ने छात्रों को जीवन में सफलता के लिए चार प्रमुख सूत्र बताए और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

इंजीनियरिंग के प्लेसमेंट डायरेक्टर डॉ सुनील मिश्रा ने बताया कि हमने अभी सत्र-२०२१-२०२२ के सभी छात्रों को तो नौकरियां दीं ही हैं बल्कि हमारी प्लेसमेंट टीम पहले के पास आउट सभी छात्रों को भी कैरियर एडवांसमेंट हेतु कारपोरेट हेड्स एडवाइजरी समूह की मदद से उनके पैकेज इनहेंसमेंट हेतु बैक-अप प्रदान करके उनको अधिस्थापित करने हेतु काम कर रही है। उन्होंने यह भी बताया कि हम अपने सभी एलुमिनाइज से संपर्क करके समाज और राष्ट्र में उनके संकलित योगदान का आकलन‌ करके उसको भी रेखांकित और उल्लेखित करने की दिशा में कार्य कर‌ रहें हैं। ये संस्थान का एक अनूठा और अनुपम प्रयास है।

इससे आने वाले समय में सभी छात्र द्वितीय व तृतीय वर्ष से ही पेड-स्टाइपेंड-इंटर्नशिप और स्टडी-टाइम-वर्क फ्राम होम मोड में अर्निंग मोड में आ सकेंगे। ये माडल अपने आप में विशिष्ट और विलक्षण है। ऐसा प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों में ही हो रहा है। नवाचार के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि विगत ६ महीनों में चार स्टार्ट-अप स्थापित किये गये हैं। जिसका सामूहिक नाम ‘भाभा इंक्यूबेशन सेंटर’ दिया गया है।

प्रथम स्टार्ट-अप में एल ई डी लाइट्स,झालर,ट्राई-कलर हाइवे लाइट झालर, बंबू लालटेन जैसे १४ प्रोडक्ट बनते हैं। और इस स्टार्ट-अप को उत्तर प्रदेश सरकार ने सिद्धार्थनगर समेत तीन जनपदों में ग्राम लाइट योजना के तहत एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का काम दे रही है। दूसरा स्टार्ट-अप ई-बाइक एसेंबली का है। इसमें प्रथम प्रोटो टाइप माडल डेवलेप हो गया है। इसका व्यावसायिक माडल‌ विकसित हो रहा है।

तीसरा स्टार्प-अप रोबोटिक्स और व्यवसायिक ड्रोन के डिजाइन और डेवलपमेंट का है। तथा चतुर्थ स्टार्प-अप मल्टीलिंगुअल लर्निंग-स्किलिंग-ट्रेनिंग और ओवरसीज प्लेसमेंट का है जिससे छात्र विदेश के बड़े व्यवसायिक देशों जैसे यूके,यू एस ए,फ्रांस,जर्मनी,जापान आदि की मल्टीनेशनल कंपनियों में अपने तकनीकी-प्रबंधन और आर्गनाइजेशनल एडब्टिवल प्रोफेशनल्स को पचास लाख से एक करोड़ के सेलरी पैकेज पर नौकरी पा सकेंगे। संस्थान ऐसी एक वृहद योजना पर चौबीस घंटे काम कर रहा है।

आने वाले वर्ष में संस्थान बीस प्रतिशत छात्रों को दस लाख से चालीस लाख के सेलरी पैकेज पर नौकरी आफर करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। ये सभी नवाचार स्टार्ट-अप शानदार तरीके से अपना कार्य अंजाम दे रहे हैं। संस्थान समूह की संकल्पना है कि नालेज पार्क,ग्रेटर नोएडा और गौतमबुद्ध नगर विश्वपटल पर तकनीकी कौशल संवाहक के रूप में स्थापित हो और पूरे विश्व के युवा यहां अध्ययन हेतु आकर्षित हों जिससे सभी कालेजज् समृद्ध हों और आगे बढ़ें। इस अनूठे प्रयोग, अनुपम नवाचार तथा आत्मनिर्भर भारत की यथार्थ झलकी देखकर सभी अतिथिगण अभिभूत थे।

इंजीनियरिंग के अधिष्ठाता डॉ शंकर लाल राजपूत ने सभी अतिथियों को धन्यवाद व आभार ज्ञापित किया।सभी छात्र प्रफुल्लित होकर सरकार का आभार व अभिवादन कर रहे थे। कंप्यूटर साइंस फाइनल इयर के बनारस के रहने वाले छात्र रवि पटेल ने बताया कि सरकार के प्रयासों रंग ला रहे हैं जिससे साफ्टवेयर इंडस्ट्री में नौकरियों की भरमार है। इंडस वैली साफ्टवेयर कंपनी में आठ लाख पैकेज पर मेरी ये आठवीं नौकरी है। और सुविधा ऐसी कि कंपनी की गाड़ी कालेज गेट तक ले जाने और छोड़ने आती है।

रोजगार की दिशा में सरकार के प्रयास सफल हो रहे हैं। इसी का परिणाम है कि आज हमारे सभी साथी फाइनल इयर में ही जाब ज्वाइन कर लिए हैं। और पढ़ते-पढ़ते माता-पिता को आर्थिक मदद करना शुरू कर दिये हैं। ये बदलाव और सफलता का अद्भुत उदाहरण है। हमारे कालेज के सभी छात्र प्रशन्न हैं और कालेज के प्रयासों के लिए आभारी हैं।