कॉल कटते ही खाते से उड़ गए 25 हजार रुपये

गौतमबुद्धनगर जिले में साइबर ठगी के रोज कई मामले सामने आ रहे हैं। साइबर ठग न केवल तकनीक से अंजान लोगों, बल्कि जानकारी रखने वालों को भी शिकार बना रहे हैं। इसके बावजूद ठगी की रिपोर्ट लंबे समय बाद दर्ज हो रही हैं। 

इसी कड़ी में एक साइबर ठग ने बीटेक अंतिम वर्ष के छात्र के मोबाइल पर कॉल कर खुद को उसका बाबा बताया और व्हॉट्सएप पर क्यूआर कोड का लिंक भेजकर खाते से 25 हजार रुपये निकाल लिए। इसके अलावा अन्य लोगों से फोनपे कैश बैक देने और लोन दिलाने के नाम पर भी ठगी की गई।
दादरी की गुर्जर कॉलोनी निवासी पीयूष शर्मा का कहना है कि वह बीटेक अंतिम वर्ष का छात्र है। 8 अगस्त को उसके मोबाइल पर अज्ञात नंबर से कॉल आई थी। कॉल करने वाले ने कहा कि मैं बाबा बोल रहा हूं। पीयूष को लगा कि कोई जरूरी काम होगा और बाबा ने किसी अन्य व्यक्ति के नंबर से कॉल की है। इसके चलते वह उसे बाबा समझ बैठा। 
आरोपी कॉलर ने कहा कि उन्होंने उसके व्हॉट्सएप पर कुछ भेजा है उसे चेक कर ले। पीयूष ने जैसे ही व्हॉट्सपर पर भेजे गए लिंक-क्यूआर कोड को क्लिक किया, तो वह स्कैन हो गया और उसके बैंक खाते से 25 हजार रुपये निकाल लिए गए।

पीयूष का कहना है कि क्यूआर कोड पर क्लिक करने के बाद गूगल पे पर अटैच किए गए बैंक अकाउंट से रुपये कटे हैं। कॉल बैक करने पर आरोपी ने पीयूष को धमकी दी। पीयूष का कहना है कि वह साइबर ठगों की करतूत से वाकिफ है और सावधान रहता है, लेकिन आरोपी के बाबा के नाम से दिए गए झांसे को वह समझ नहीं पाया। पुलिस को शिकायत देने के चार माह बाद केस दर्ज किया गया है।