कोरोना पर लगाम: घर-घर जाकर लोगों की जाएगी थर्मल स्क्रीनिंग

सुरेन्द्र भाटी @ बुलन्दशहर: जनपद में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए विशेष सर्विलांस अभियान संचालित किया जा रहा है। अभियान में स्वास्थ्य विभाग, कृषि, पंचायतीराज, कार्यक्रम, विकास विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों एवं एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र के वाॅलिंटियर्स को सम्मिलित करते हुए संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाये जायेंगे। इस अभियान के सफल संचालन के लिए जिला पंचायत के सभागार में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में मास्टर ट्रेनर द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों को अभियान में क्या-क्या कार्य किये जाने हैं उस संबंध में विस्तृत रूप से प्रशिक्षण दिया। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण करते हुए प्रशिक्षण में उपस्थित ईओ, सीडीपीओ, एमओआईसी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में 10 दिन तक अभियान का संचालन किया जायेगा जिसमें जनपद के प्रत्येक घर में जाकर स्क्रीनिंग का कार्य किया जाना है। उन्होंने कहा कि अभियान में कोई भी घर स्क्रीनिंग से छूटना नहीं चाहिए इसके लिए घर पर मार्किंग, स्टीकर चस्पा किये जाये। अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए आशा, आंगनवाड़ी, लेखपाल आदि कर्मचारियों को विकास खण्ड स्तर पर मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाये। विशेष सर्विलांस अभियान में एनसीसी, एनएसएस एवं नेहरू युवा केन्द्र के वाॅलिंटियर्स के द्वारा भी अभियान में क्या-क्या कार्य किये जाने है इस संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी जाये।
जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों, समिति के सदस्यों को निर्देशित करते हुए कहा कि विशेष सर्विलांस अभियान की टीम में गर्भवती महिलाओं, 55 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों एवं गंभीर रोग से ग्रस्त व्यक्तियों की दंत्य नहीं लगायी जाय । घर घर जाँच करके स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार चिन्हित लोगों को आईसोलेट कराते हुए सेम्पलिंग एवं उपचार आदि दिलाया जायेगा। इस अभियान के अन्तर्गत ऐसे लोगों का चिन्हांकन करते हुए सूची उपलब्ध करायी जायें, जो आई एल आई या ‘एस ए आर आई’ से या किसी गम्भीर बीमारी से ग्रसित हैं क्योंकि ऐसे लोगों में कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा अधिक रहता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के तहत घर-घर जाते समय लोगों को आयुष कवच एप के बारे में जानकारी देते हुए एप में बताये गये घरेलू नुस्खों से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये जाने के लिए उसका उपयोग भी कराया जाये। अभियान में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गई है यदि उनके द्वारा लापरवाही बरतने या अनुपस्थित पाये जाते हैं तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने अभिायन में नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किये गये अधिकारियों को औचक रूप से सत्यापन करने के निर्देश दिये। प्रशिक्षण शिविर में सीडीओ श्री अभिषेक पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन रवीन्द्र कुमार, सीएमओ डाॅ0 भवतोष शंखधर, ट्रेनी आईएएस सुश्री सान्या छावड़ा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।