गुरु रंधावा की सफलता के पीछे बोहेमिया का हाथ

सीमा मेहरा @ मूवी डेक्स: गुरु रंधावा भारतीय सिंगर है उनका पूरा नाम गुरुशरण जोत सिंह रंधावा है। आज उनका जन्मदिन है। रंधावा का जन्म नूरपुर तहसील गुरदासपुर जिले में हुआ था और गुरदासपुर में छोटे-छोटे शो करके अपनी शुरुआत की। आज गुरु रंधावा भारत के सबसे पॉपुलर सिंगर में से एक है उनके लाखों करोड़ों फैंस बन चुके हैं।

‘ पटोला’ गाना से सुपरहिट सितारे बने गुरु रंधावा

2015 में गुरु रंधावा को अपनी पहली सक्सेस मिली,उनका गाना ‘पटोला’ लोगों की जुबां पर चढ़ गया। ये गाना टी सीरीज के यूट्यूब पर लॉन्च हुआ था, इस गाने में बोहेमिया भी गुरु रंधावा के साथ थे।यहीं से गुरु रंधावा की लाइफ बदल गई, या यूं कहे ये उनकी जिंदगी का टर्निंग प्वॉइंट था।इसके बाद गुरु ने हाई रेटेड, लाहौर दी, सूट, बन जा मेरी रानी, रात कमाल, इशारे तेरे है जैसे कई हिट सॉन्ग दिए।इन गानों की वजह से पंजाब के एक छोटे से गाँव से आये हुए गुरु रंधावा न केवल भारत के बल्कि दुनियाभर के लोगों में अपनी अलग जगह बनाने में कामयाब रहे । और उनको इस मुकाम पर पहुँचने में लगने वाला समय भी बहुत कम है । आज वो पंजाब के सबसे पॉपुलर सिंगर्स में से एक बन चुके है । उनके गाने बॉलीवुड में भी काफी डिमांड में है।

गांव का एक आम लड़का कैसे पहुंचा इस मुकाम तक
गुरु को बचपन से गाने सुनने और गाने का शौक था जब वह स्कूल में तीसरी कक्षा में थे तब इस गाने के प्रतियोगिता में उन्होंने 5 गाने गाए उनके इस प्रतियोगिता में अच्छे परफॉर्मेंस के लिए उनको तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था। जब गुरु सातवी क्लास मै थे तबसे उन्होंने लिखना शुरू कर दिया था । वो पढाई मै भी काफी अच्छे थे इसलिए उन्होंने 12th तक की पढाई पूरी करने के बाद दिल्ली आये और वहा से अपनी ग्रेजुएशन की । भीड़ से हटकर अपनी एक अलग पहचान म्यूजिक इंडस्ट्री मै बनानी थी इसलिए कड़ी मेहनत करनी शुरू कर दी । म्यूजिक इंडस्ट्री का मार्केटिंग और बिसनेस समजने के लिए दिल्ली के IIBM कॉलेज से MBA किया ।

गुरु ने सातवी क्लास से ही लिखना शुरू किया था और कॉलेज की पढाई ख़तम होने तक बहुत सारे गाने लिख डाले थे । अब उनको ये गाने लोगो तक पहुचने थे जिसके लिए उनको एक बड़े म्यूजिक ब्रांड की जरुरत थी, पर कोई भी बड़ी म्यूजिक कंपनी एक नए लड़के के गानों को अपना लेबल लगाकर रिलीज़ करने का रिस्क नहीं लेना चाहता था । अपने पहले गाने को रिलीज़ कराने के लिए गुरु रंधावा को बहुत भाग दौड़ करनी पड़ी और फिर अंत में उनकी मेहनत तब सफल हुयी जब स्पीड रिकार्ड्स के साथ उनका पहला गाना “chadd gayi” आया । उनका पहला गाना वेसे तो काफी अच्छा था और लोगों को पसंद भी आया । पर यह गाना उनको वह सफलता दिलाने में असमर्थ रहा ।

गुरु रंधावा की सफलता में बोहेमिया को माना जाता है पटोला गाने में बोहेमिया उनके साथ नजर आए यह वह गाना है जिसने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया था। यह गाना उनकी सिंगिंग करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट बना। वह साक्षात्कार के दौरान बोहेमिया का नाम जरूर लेते हैं बोहेमिया पहले पंजाबी रैपर है।