जिलाधिकारी अमरोहा बाल कृष्ण त्रिपाठी की अध्यक्षता मे कौशल विकास मिशन जिला स्तरीय बैठक सम्पन्न

मौ. अज़ीम अमरोहा,

अमरोहा : मंगलवार क़ो जिलाधिकारी श्री बाल कृष्ण त्रिपाठी जी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय में उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कौशल विकास मिशन के लिए जनपद में कार्य कर रही सभी संस्थाओं से एक-एक करके कितने बच्चों का पंजीकरण किया गया है लक्ष्य कितना था कितने का प्रशिक्षण दिया गया कितने का प्लेसमेंट किया गया सहित विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी लिया ।जिसमें संस्थाओं द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष कार्य न कराए जाने, प्रशिक्षण न दिए जने फर्जी उपस्थित दर्ज किए जाने तथा अधिकतम रजिस्ट्रेशन फर्जी कराकर पैसे का दुरुपयोग किए जाने के कारण कड़ी फटकार लगाते हुए संबंधित संस्था के प्रबंधक को कड़ी कार्यवाही किए जाने की हिदायत दी ।

उन्होंने प्रधानाचार्य राजकीय आईटीआई को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे संस्थाओं की लिस्ट बनाई जाए जिनके द्वारा फर्जी रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे हैं और ना प्रशिक्षण दिया जा रहा है और बच्चों की फर्जी उपस्थिति भी दिखाई जा रही है आगामी बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करें कार्य न करने वाली संस्थाओं को निरस्त किए जाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए । कहा कि सरकारी पैसे का गमन करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा पैसे का दुरुपयोग न किया जाए जिन संस्थाओं द्वारा फर्जी रजिस्ट्रेशन करा कर आंकड़े दिखाए गए हैं उनसे दी गई राशि की वसूली की जाए और गंभीर धाराओं में एफआईआर कराई जाए ।

उन्होंने कहा कि जो भी संस्थाएं हैं उन संस्थाओं में जिला स्तरीयअधिकारियों की ड्यूटी लगाकर औचक निरीक्षण किया जाए वास्तविक स्थिति क्या है बच्चे आ रहे हैं या नहीं प्रशिक्षण दिया जा रहा है या नहीं अन्य संस्था द्वारा कार्य किए जा रहे हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण देकर अधिक से अधिक रोजगार देने के निर्देश दिए गए हैं और सरकार की यह बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत बेरोजगार बच्चों को रोजगार युक्त करना है । कहा कि प्लेसमेंट कराकर गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देकर अधिक से अधिक बच्चों को रोजगार दिया जाए बच्चों के साथ खिलवाड़ न किया जाए उन्हें गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण दिया जाए ।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी से श्री चंद शेखर शुक्ल अपर जिलाधिकारी श्री भगवान सारण परियोजना निदेशक प्रधानाचार्य राजकीय ITI श्री शिवकुमार शर्मा जी संबंधित अधिकारी व बड़ी संख्या में जनपद अमरोहा के विभिन्न संस्थाओं के प्रबंधक और प्रतिनिधि मौजूद रहे ।