झज्जर पुलिस : खुद के बनवाए फर्जी मैडिकल पर किया मामला दर्ज

रंजिशन पूरी रात युवक को थाने में दिया थर्ड-डिग्री
एडीसी की जांच में एसएचओ,आईओ व चिकित्सक दोषी करार
कार्यवाहीं के लिए डीसी ने एसपी व सीएमओ को लिखा पत्र
संवाददाता @ झज्जर :पिछले लंबे समय से विवादों में रही झज्जर सिटी पुलिस का एक ओर दिल को दहला देने वाला मामला सामने आया है। इस मामले में सिटी पुलिस के थाना प्रभारी ने एक युवक से रंजिश निकालते हुए न सिर्फ उसका नागरिक अस्पताल से फर्जी तरीके से शराब पीने का चिकित्सक प्रमाण पत्र ले लिया,बल्कि उसी प्रमाण पत्र के आधार पर युवक के खिलाफ सार्वजनिक स्थान पर शराब पीकर हुड़दंग करने सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर दिया,बल्कि पूरी रात पीडि़त युवक को सिटी थाने के प्रांगण में थर्ड डिग्री देकर टार्चर भी किया गया। बाद में युवक को जमानत मिलने के बाद मामला पुलिस के जिला स्तर के उच्चाधिकारियों के संज्ञान में भी लाया गया,लेकिन वहां भी पीडि़त युवक को बजाय न्याय मिलने के खुद का तिरस्कार ही झेलना पड़ा। बाद में मामला पीडि़त पक्ष द्वारा जिला उपायुक्त के संज्ञान में लाया गया तो इस मामले की जांच का जिम्मा जिला अतिरिक्तउपायुक्त उत्तम सिंह को सौंपा गया। करीब 15 दिनों तक दोनों पक्षों को सुनने और मामले की तह तक जाने के बाद डीसी को सौंपी गई रिर्पोट में एडीसीने इस पूरे मामले को रंजिशन माना है और इसके लिए नागरिक अस्पताल के चिकित्सक डा.नरेन्द्र सिंह,जांच अधिकारी संदीप व थाना प्रभारी रोशन लाल की मुख्य भूमिका मानते हुए पूरे ही मामले को फर्जी करार दिया है। हालांकि एडीसी द्वारा रिर्पोट दिए जाने के बाद डीसी ने उक्त सभी आरोपियों के खिलाफ कार्यवाहीं करने के लिए इनके सम्बंधित अधिकारियों को लिखा है। लेकिन इन सबके बावजूद भी यह सभी अपने पदों पर बने हुए है। पीडि़त युवक ने उसको थर्ड डिग्री दिए जाने के मामले में सिटी थाने के दो थानेदार व मुंंशी को भी आरोपी ठहराया गया था। लेकिन इस मामले में फिलहाल कोई सबूत न होने के चलते जांच अधिकारी ने इन्हें अपनी रिर्पोट में दोषी नहीं माना है।
आखिर क्या था मामला
बीती 7 मई को झज्जर छावनी मौहल्ले के रहने वाले नरेश खोहाल नामक युवक के पड़ौस में दो पक्षों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ था। दोनों तरफ से पत्थरबाजी हो रही थी। ऐसे में एक सजग नागरिक होने का परिचय देते हुए युवक नरेश खोहाल ने झज्जर सिटी थाना प्रभारी रोशन लाल को इस मामले की सूचना दी थी। बाद में जब पुलिस सूचना के बाद भी मौके पर नहीं पहुंची तो युवक खोहाल स्वयं अपनी बाईक पर सिटी थाना पहुंचा और पुलिस की एक टीम को लेकर धटनास्थल पर गया। लेकिन पुलिस ने वहां पहुंचते ही एक पक्ष के एक युवक को हिरासत में लेने के साथ-साथ युवक खोहाल को भी अपने साथ पुलिस स्टेशन चलने के लिए कहा। बाद में पुलिस खोहाल को उक्त युवक के साथ मैडिकल कराने के लिए नागरिक अस्पताल ले आई और यहां चिकित्सक के सामने उन्हें पेश करने व सैम्पल लेने की बजाय झूठा शराब पीए हुए का मैडिकल बनवा लिया और उसके
खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उसे पूरी रात थाने में टार्चर किया।
यह बोले डीसी
एडीसी द्वारा सौंपी गई जांच रिर्पोट में थाना प्रभारी,जांच अधिकारी व नागरिक अस्पताल के चिकित्सक को पूरे घटनाक्रम का दोषी ठहराया गया है। इन सभी के खिलाफ कार्यवाहीं के लिए इनके विभागीय अधिकारी को लिख दिया गया है।
जितेन्द्र कुमार, उपायुक्त ,जिला झज्जर