तीन तालाबों की बहाली व नवीनीकरण पर खर्च होंगे 5 करोड़

  • -मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में हुई वित्त एवं संविदा कमेटी की बैठक
  • -बैठक में धनवापुर, सराय अलावर्दी तथा तिघरा के तालाबों की बहाली नवीनीकरण के लिए टेंडर अलॉट करने को दी गई स्वीकृति


IN8@ गुरुग्राम । नगर निगम की वित्त एवं संविदा कमेटी की बैठक नगर निगम कार्यालय में मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक मेंं नगर निगम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित रहे। बैठक में गुरुग्राम के तीन तालाबों नामत: धनवापुर, सराय अलावर्दी तथा तिघरा में स्थित तालाबों की बहाली और नवीनीकरण के लिए टेंडर अलॉटमेंट को स्वीकृति दी गई। इस कार्य पर नगर निगम गुरुग्राम द्वारा 5 करोड़ रूपए से अधिक की राशि खर्च की जाएगी।

इसके अलावा सेक्टर-9ए में पुरानी पेयजल लाईनों के स्थान पर नई लाईनें डालने, नीलकंठ चौक से तोताराम चौक तक आरएमसी रोड़ का निमाज़्ण, गांव नरसिंहपुर में नहरी आधारित पेयजल आपूर्ति के लिए बूस्टिंग स्टेशन निर्माण, गांव खेड़की दौला में बूस्टिंग स्टेशन, अंडरग्राऊंड टैंक, सम्प वैल, पम्प हाऊस आदि का निर्माण, गांव फाजिलपुर में हरीजन चौपाल का निर्माण, गांव मोहम्मदपुर झाड़सा में आरएमसी रोड, सेक्टर-52 में सड़कों की मरम्मत, गांव समसपुर में सामुदायिक केन्द्र निर्माण, न्यू पालम विहार में अंबेडकर भवन निर्माण, सूर्या विहार में सड़कों का निर्माण, दरबारीपुर में मुख्य सीवर लाईन, सेक्टर-9 में पुरानी पेयजल लाईनों को बदलने तथा सूर्या विहार में सीवरेज सुविधाएं मुहैया करवाने के टेंडर अलॉटमेंट को भी स्वीकृति दी गई।
बैठक में विभिन्न विकास कार्यों के लिए तैयार किए गए एस्टीमेट को भी प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई। इनमें गांव नाथूपुर में इंडोर बैडमिंटन कोर्ट निर्माण, सेक्टर-4 में स्ट्रॉम वाटर डे्रनेज, सैक्टर-43 में विभिन्न सड़कों का निर्माण, सेक्टर-47 में स्ट्रॉम वाटर ड्रेनेज, गांव समसपुर में हरीजन चौपाल का पुननिर्माण, सेक्टर-18 में सडक़ों का निर्माण, सेक्टर-38 में इंटरनल सड़कों का निर्माण, जैकबपुरा स्थित संत रविदास भवन का पुन:निर्माण, गांव दरबारीपुर में सडक़ों का निर्माण तथा सेक्टर-10ए में सामुदायिक केन्द्र की रि-डेवेलपमेंट के एस्टीमेट शामिल हैं।
बैठक में मेयर ने इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों से कहा कि वे विकास कार्यों में निर्माण की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें तथा अलॉट किए गए कार्य निर्धारित समयसीमा में पूरे हों, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। मेयर ने कहा कि धनवापुर, सराय अलावर्दी तथा तिघरा आदि गांवों में तालाबों की बहाली और नवीनीकरण का कार्य होने से एक ओर जहां भूजल स्तर में सुधार आएगा, वहीं दूसरी ओर बरसात का पानी सड़कों पर व्यर्थ नहीं बहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार भी पुराने तालाबों की बहाली और नवीनीकरण की दिशा में काफी गंभीर है।
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने कुछ मामलों में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कार्य करने वाली एजेंसी के पहले रनिंग बिल में से कुल एग्रीमेंट राशि का 10 प्रतिशत होल्ड पर रखें। निर्माण के दौरान अधिकारी गुणवत्ता की समय-समय पर जांच करते रहें। बैठक में मेयर मधु आजाद के साथ नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, कार्यकारी अभियंता एवं वित्त एवं संविदा कमेटी के सदस्य सचिव धर्मबीर मलिक, डीएस भड़ाना, गोपाल कलावत, विशाल गर्ग, अमित शांडिल्य, तुषार यादव एवं अमरजीत बिस्ला उपस्थित थे।